DMCA.com Protection Status सर्दियों में बाजरा कई बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा! दिल और पेट के लिए फायदेमंद – News Market

सर्दियों में बाजरा कई बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा! दिल और पेट के लिए फायदेमंद

सर्दियों में बाजरा कई बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा! दिल और पेट के लिए फायदेमंद

[ad_1]

विनय अग्निहोत्री/भोपाल. देश के हर हिस्से में रहन-सहन से लेकर खान-पान अलग है. खाने में कई तरह के अनाज भी शामिल हैं, जो न सिर्फ स्वादिष्ट हैं बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद हैं. बाजरा उन्हीं सेहतमंद अनाज में से एक है, जो सर्दियों में बेहद लाभकारी माना जाता है. बाजरा कैल्शियम से भरपूर होता है. इसके अलावा बाजरे में विटामिन बी, फाइबर, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, खनिज, फाइटेट, फिनोल और टैनिन जैसे एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ. सौरभ कुमार सिंह ने बताया कि सर्दियों में बाजरा खाने के बहुत फायदे हैं. आयुर्वेद में इसे बहुत लाभदायक माना गया है. बाजरे में मौजूद डाइटरी फाइबर हमारे पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करता है. इसका नियमित सेवन करने से कब्ज, पेट में जलन, मरोड़ सहित पेट संबंधी कई परेशानियां दूर होने लगती हैं. इसके अलावा बाजरा लिवर और किडनी के स्वास्थ्य के लिए भी लाभकारी सिद्ध होता है. इसलिए ठंड में बाजरे का सेवन जरूर करना चाहिए.

हार्ट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है
बाजरे का किसी भी तरह से सेवन करना दिल की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. रक्त धमनियों को हेल्दी रखने के साथ ही बाजरा क्लॉटिंग को भी दूर करता है, जो दिल की बीमारियों और हार्ट स्ट्रोक के खतरे को कम करता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है
इस हेल्दी अनाज के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, जो हार्ट की बीमारियों की संभावना कम करता है. बाजरा में पाए जाने वाले मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे मिनरल्स ब्लड प्रेशर कम करते हैं. इसी तरह बाजरे में मौजूद लिगनिन (lignin) नामक फाइटोकेमिकल्स कार्डियक अरेस्ट के खतरे को कम करते हैं. बाजरे में ट्राइप्टोफैन अमीनो एसिड पाया जाता है, जो भूख को कम करता है. इसका सेवन सुबह के नाश्ते में करने से लंबे समय तक आपको भूख नहीं लगती और पेट भरा रहता है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई सलाह, हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Bhopal news, Health benefit, Health News, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *