DMCA.com Protection Status सरसों-नारियल का असली तेल न मिले तो ये आयुर्वेदिक ऑयल करेंगे कमाल, दूर होगा गंजापन, मजबूत होंगे बाल – News Market

सरसों-नारियल का असली तेल न मिले तो ये आयुर्वेदिक ऑयल करेंगे कमाल, दूर होगा गंजापन, मजबूत होंगे बाल

सरसों-नारियल का असली तेल न मिले तो ये आयुर्वेदिक ऑयल करेंगे कमाल, दूर होगा गंजापन, मजबूत होंगे बाल

[ad_1]

आकाश कुमार/जमशेदपुर. किसी भी पुरुष की पर्सनालिटी और महिला की सुंदरता में बालों का बड़ा योगदान होता है. बालों को सुंदर और मजबूत बनाने के लिए लोग न जाने कितने जतन करते हैं. कई लोग ऐसे भी हैं, जिनके बाल झड़ रहे हैं या गंजेपन से परेशान हैं लेकिन सही इलाज नहीं मिल रहा है. ऐसे में आयुर्वेद चिकित्सक के कुछ उपाय आपकी परेशानी को काफी हद तक कम कर सकते हैं.

आयुर्वेदिक चिकित्सा डॉ. नीना गुप्ता ने Local 18 को बताया कि कम उम्र में गंजापन होने के काफी मामले इन दिनों सामने आ रहे हैं. इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं, जैसे रोग, पोषण की कमी या अनुवांशिक कारण. इसके अलावा मुख्य रूप से उचित पोषण नहीं ले पाने, आठ घंटे की नींद नहीं पूरी होने और रोज व्यायाम नहीं करने से भी बाल झड़ने की दिक्कत आती है. अक्सर लोग बाजारों में मिलने वाले विभिन्न तरह के जेल और वैक्स बालों में लगाते हैं, जो उन्हें नुकसान पहुंचाता है.

नारियल और सरसों तेल कारगर
बालों में तेल लगाना हो तो सरसों या नारियल का तेल लगाएं, लेकिन ख्याल रखें कि वह तेल आपकी आंखों के सामने निकाला गया हो. क्योंकि इन दिनों बाजारों में मिलावटी तेल खूब आ रहा है. इसके अलावा आप आयुर्वेदिक तेल भी लगा सकते हैं, जिसमें आपको ओमेगा 3 , 6 , 7, 9 शामिल है. खासकर ओमेगा 7 आपके बालों के लिए काफी अच्छा होता है.

ओमेगा 7 खास तेल
ओमेगा-7 में मौजूद फैटी एसिड्स त्वचा की मॉइश्चराइजेशन को बढ़ावा देते हैं, जिससे बालों की चमक और मुलायमियत में सुधार हो सकता है. साथ ही, ओमेगा 7 बालों की रूसी को भी कम करने में मदद कर सकता है और स्कैल्प के स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक हो सकता है.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Jamshedpur news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *