DMCA.com Protection Status समय से पहले क्यों खराब हो जाते हैं दांत? एक्सपर्ट ने बताई वजह – News Market

समय से पहले क्यों खराब हो जाते हैं दांत? एक्सपर्ट ने बताई वजह

समय से पहले क्यों खराब हो जाते हैं दांत? एक्सपर्ट ने बताई वजह

[ad_1]

अंजली शर्मा/कन्नौज: दांत हमारे मुंह का सबसे अहम हिस्सा होते हैं. ये खाना चबाने के साथ ही हमारी मुस्कान में चार चांद लगा देते हैं. ऐसे में दांतों की देखभाल बहुत जरूरी हो जाती है. कन्नौज के डेंटल सर्जन ने बताया कि बच्चे से लेकर बड़े तक, कहां पर गलतियां करते हैं, जिसके चलते उनके दांतों में समस्या होने लगती है. यह आगे चलकर और बड़ी समस्या का रूप भी ले सकती है. अपनी सतर्कता से दांतों में लगने वाले कीड़ों और बड़े रोगों पर काबू पाया जा सकता है.

डेंटल सर्जरी एक्सपर्ट डॉक्टर आशीष भूषण बताते हैं कि बच्चों से लेकर बड़ों में होने वाली दांत की समस्या का प्रमुख कारण दांतों की सही ढंग से सफाई न होना है. अगर दांतों को सही समय पर साफ किया जाए, तो कोई भी समस्या नहीं होगी. अगर दांतों में कोई दिक्कत है तो तत्काल एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए. कोई भी घरेलू इलाज नहीं करना चाहिए. बच्चे हों या बड़े, सभी को रात के खाने के बाद ब्रश अवश्य करना चाहिए. टूथब्रश भी समय पर बदल देना चाहिए.

रखें अपने दांतों का ख्याल
एक्सपर्ट बताते हैं कि दांतों को लेकर कई तरह की लापरवाही बरती जाती है. जैसे कि खाना खाने के बाद अगर दांतों की सफाई अच्छे से नहीं की गई, तो दांतों के बीच खाना फंस जाता है, जो कुछ समय बाद स्लो-पॉइजन का रूप लेने लगता है. ये गंदगी दांतों के सहारे पेट में चली जाती है और यह सड़ा हुआ खाना पेट में जाने के बाद कई तरह के रोग पैदा कर देता है. इसमें गैस, एसिडिटी जैसी कई समस्याएं होती हैं. यहां तक की पेट में कैंसर तक की समस्या इसी से उत्पन्न होती है. परिजन बच्चों का विशेष ध्यान रखें, उनके दांतों की समय-समय पर सफाई होनी बहुत जरूरी है.

टूथब्रश को सही समय पर बदल दें
बच्चे हों या बड़े, टूथब्रश को समय-समय पर बदल देना चाहिए. लंबे समय तक इसका प्रयोग नहीं करना चाहिए. तीन से 6 महीने के अंतराल में टूथब्रश को बदल देना चाहिए. वहीं, दिन में कम से कम दो बार ब्रश करने की आदत जरूर डालनी चाहिए. रात को खाना खाने के बाद ब्रश करना बहुत जरूरी है, क्योंकि, ब्रश करने के बाद दांतों के बीच में फंसा हुआ खाना निकल जाता है. अगर ब्रश सही से नहीं किया गया, तो यह खाना दांतों के बीच फंस के सड़ जाता है.

Tags: Kannauj news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *