DMCA.com Protection Status शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है इस फूल का जूस, किड़नी के लिए पत्तियां उपयोगी – News Market

शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है इस फूल का जूस, किड़नी के लिए पत्तियां उपयोगी

शुगर के मरीजों के लिए रामबाण है इस फूल का जूस, किड़नी के लिए पत्तियां उपयोगी

[ad_1]

मेरठ : बदलते दौर में देखने को मिल रहा है की लोग तरह-तरह के पेड़-पौधे नर्सरी से खरीद कर अपने घर लाते हैं. जिससे कि उनके घर की भव्यता को बढ़ावा मिल सके. इन्हीं पेड़-पौधों में काफी ऐसे औषधि पौधे भी होते हैं जिनके उपयोग से बीमारियों को दूर किया जा सकता है. कुछ इसी तरह का उल्लेख मधुमालती नमक बेल का भी मिलता है. जिसका उपयोग करने से विभिन्न प्रकार की बीमारी को दूर किया जा सकता है. ऐसे में लोकल-18 की टीम द्वारा पिछले 25 वर्षों से निरंतर स्टूडेंट को बॉटनी एवं आयुर्वेदिक पौधों के बारे में अध्ययन करते आ रहे चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी विभागाध्यक्ष प्रो. विजय मलिक से खास बातचीत की.

प्रो. विजय मलिक बताते हैं कि अगर आप मधु मालती बेल की पत्तियों को अच्छे से धोकर उसका काढ़ा बनाकर उपयोग करें. तो इससे किडनी में अगर किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या होगी. तो उसका निवारण करने में यह काढ़ा काफी उपयोगी होता है. इसी के साथ-साथ पेट सहित शरीर के अंदर अगर किसी भी प्रकार का कोई बैक्टीरिया है. जिससे स्वास्थ्य को हानि पहुंच रही है. तो उसमें भी इसका काढ़ा काफी उपयोगी माना जाता है.

शुगर की बीमारी को भी ठीक करता है जूस
मधुमालती बेल पर आने वाली पत्तियां फूल के जूस को निकाल कर अगर प्रतिदिन उपयोग किया जाए. तो उससे शुगर के मरीजों के सामने जो अनेकों प्रकार की दिक्कत आती है. उन सभी में राहत मिलेगी. क्योंकि यह शुगर को कंट्रोल करने में काफी उपयोगी है. इसी के साथ-साथ पुरुष या महिला में किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी संबंधित समस्या है. तो वह भी प्रतिदिन इसके जूस का सेवन कर सकते हैं. इससे शरीर की कमजोरी को दूर करने में मदद मिलेगी.

इस तरह करें उपयोग
बताते चले की अगर आप भी बीमारियों में इसका उपयोग करना चाहते हैं. तो इसकी पत्तियों को फूल को अच्छे से धो लें. उसके बाद जूस या काढ़े के तौर पर इसका उपयोग किया जा सकता है. जुखाम खांसी सहित अन्य प्रकार की बीमारियों में भी राहत मिलती है.

Tags: Health, Local18, UP news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *