DMCA.com Protection Status शरीर का अचानक बढ़ गया है तापमान? मसल्स लगी है खिंचने… तो घबराएं नहीं, डॉक्टर की मानें यह सलाह – News Market

शरीर का अचानक बढ़ गया है तापमान? मसल्स लगी है खिंचने… तो घबराएं नहीं, डॉक्टर की मानें यह सलाह

शरीर का अचानक बढ़ गया है तापमान? मसल्स लगी है खिंचने... तो घबराएं नहीं, डॉक्टर की मानें यह सलाह

[ad_1]

ऋतु राज/मुजफ्फरपुर. इन दिनों गर्मी का तापमान काफी ज्यादा है. बिहार के कई जिलों में पारा 40 पार जा चुका है. अगर आपके शहर में भी दिन का तापमान तपने वाला है और ऐसे मौसम में आपको बाहर निकलना जरूरी है, तो लू से बचने के कुछ घरेलू नुस्खे नोट कर लीजिए. ताकि लू लगने पर आप खुद को बचा सकें और तुरंत उपचार कर सकें और अगर आप कड़ी धूप में बाहर से घूम कर आए है और बुखार और उल्टी जैसी समस्या हो रही है तो आप लू के शिकार भी हो सकते हैं. लेकिन इससे आपको घबराने की जरूरत नहीं है. आप हेल्थ ट्रीट स्पेशलिस्ट चिकित्सक की यह सलाह मान रिकवर हो जाएंगे.

लू लगने का यह है लक्षण
लू के संबंध में मुजफ्फरपुर के मशहूर न्यूरो सर्जन सह हेल्थ ट्रीट स्पेशलिस्ट चिकित्सक डॉ. मयंक कुमार ने लोकल 18 को बताया कि गर्मी के मौसम में लू लगने का खतरा अधिक होता है. लू लगने से शरीर का तापमान अचानक बढ़ जाता है. मसल्स खिंचने लगते हैं, शरीर टूटने लगता है और प्यास बढ़ जाती है. कई बार बुखार बहुत ज्यादा बढ़ जाता है. ब्लड प्रेशर लो हो जाता है. लिवर-किडनी में सोडियम पोटेशियम का बैलेंस बिगड़ जाता है. ऐसे में बेहोशी भी आ सकती है. बुखार उल्टी इसके अलावा ब्रेन या हार्ट स्ट्रोक की स्थिति भी बन सकती है. लू से बचने के लिए हल्के रंग के कपड़े पहनें. कोशिश करें कि दिन की धूप में न निकलें. अगर निकल रहे हैं तो धूप में बिना सिर ढके न निकलें. समय-समय पर पानी, जूस या मौसमी फलों का सेवन करते रहें. धूप में ठंडा पानी न पिएं. सादा पानी धीरे-धीरे पिएं.

पिएं यह ड्रिंक
डॉ मयंक ने बताया कि अगर किसी को लू लग जाए तो छाछ, लस्सी या तो बेल या दूसरी तरह के शरबत और जौ का पानी पिएं. खिचड़ी दे सकते हैं. ओआरएस का घोल पिलाएं, हथेलियों व माथे पर चंदन का लेप और सिर पर मेहंदी लगाएं. बाहर का खाना न खाएं. घर में भी पराठा, पूड़ी, कचौड़ी आदि तला-भुना न खाएं. नींबू पानी और इलेक्ट्रॉल पीते रहें. शुगर के मरीज बिना चीनी का शरबत और ठंडाई लें.

Tags: Bihar News, Health benefit, Health News, Latest weather news, Local18, Muzaffarpur news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *