DMCA.com Protection Status लड़कियों की फर्टिलिटी खराब कर रहीं ये 5 गलत आदतें, तुरंत करें सुधार वरना बन सकती हैं संतान सुख में बाधा – News Market

लड़कियों की फर्टिलिटी खराब कर रहीं ये 5 गलत आदतें, तुरंत करें सुधार वरना बन सकती हैं संतान सुख में बाधा

लड़कियों की फर्टिलिटी खराब कर रहीं ये 5 गलत आदतें, तुरंत करें सुधार वरना बन सकती हैं संतान सुख में बाधा

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

Infertility: लड़कियों की फर्टिलिटी खराब कर रहीं ये 5 गलत आदतें, तुरंत करें सुधार वरना बन सकती हैं संतान सुख में बाधा

Infertility Problem: देशभर में एक बड़ी संख्या में महिलाएं इनफर्टिलिटी की शिकार हो रही हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ज्यादातर लड़कियों में इनफर्टिलिटी का कारण उनकी कुछ गलत आदतें होती हैं, जिस पर वह युवावस्था में ध्यान नहीं देती है. डॉक्टरों की मानें तो 18 से 30 साल की उम्र आपकी सेहत और फर्टिलिटी के लिहाज से बहुत सेंसिटिव होती है. इस उम्र में आपके द्वारा की गई छोटी से छोटी गलती भविष्य में कई गंभीर समस्याएं पैदा कर सकती हैं. इन समस्याओं में हार्ट अटैक, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर और इन्फर्टिलिटी की समस्या सबसे अधिक है. ऐसे में जरूरी हैं कि आदतों को समय रहते हुए सुधारें, ताकि भविष्य कोई परेशानी न हो. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. अमृता साहा से जानते हैं यंग लड़कियों की ऐसी 5 आदतों के बारे में, जो उनमें इनफर्टिलिटी की समस्या को बढ़ा रही हैं.

01

Canva

नींद की कमी: डॉ. अमृता साहा के मुताबिक, युवाओं में देर रात तक जागने की आदत उनकी सेहत को प्रभावित कर रही है. दरअसल, देर रात तक जागने से वे सुबह देर तक सोते हैं या आधी-अधूरी नींद लेकर ही काम पर लग जाते हैं. इस तरह कम नींद लेने वाले लोगों की फर्टिलिटी खराब होती रहती है. लड़कियों में नींद की कमी के चलते फर्टिलिटी की समस्या के साथ साथ पीरियड्स की अनियमितता, हॉर्मोनल असंतुलन और मोटापे का कारण बन सकती है. डॉक्टर शरीर को रोजाना 24 घंटे में से कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लेने की सलाह देते हैं. (Image- Canva)

02

Canva

अनहेल्दी डाइट: युवाओं के खानपान में इन दिनों फास्ट फूड्स, जंक फूड्स, पैकेटबंद और प्रॉसेस्ड फूड्स का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है. दरअसल फर्टिलिटी को सबसे ज्यादा प्रभावित खानपान की गलत आदतें ही करती हैं. अगर आप अपनी फर्टिलिटी को ठीक रखना चाहती हैं तो फास्ट फूड्स और जंक फूड्स को छोड़िए और अपनी डाइट में सब्जियों, फलों, अनाज और नैचुरल चीजों को शामिल करें, जिनसे आपको जरूरी न्यूट्रिएंट्स मिल सके. (Image- Canva)

03

Canva

अल्कोहल: डॉक्टर की मानें तो शराब या अल्कोहल भी युवाओं में इन दिनों फैशन बन गया है. अल्कोहल यंग लड़कियों की फर्टिलिटी को बर्बाद कर रहा है. अल्कोहल का असर आपकी सेक्शुअल लाइफ, किडनी और लिवर पर बहुत बुरा पड़ता है. अगर आप अल्कोहल की लत को एक बार में छोड़ नहीं सकती हैं, तो कम से कम इतना जरूर करें कि इसे सीमित मात्रा में लें. (Image- Canva)

04

Canva

स्मोकिंग: यंग लड़के-लड़कियों में इन दिनों सिगरेट की लत एक आम बात हो गई है. सिगरेट पीने से आपके फेफड़ों और दिल की सेहत पर तो असर पड़ता ही है, मगर इसके कारण लड़कियों के मां बनने की क्षमता भी कमजोर होती है. जी हां कम उम्र में सिगरेट पीने की लत के कारण महिलाओं के ओवरीज में बनने वाले अंडों के डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है, जिसके कारण उन्हें बार-बार मिसकैरेज का सामना भी करना पड़ सकता है. (Image- Canva)

05

Canva

अधिक एक्सरसाइज: आजकल कुछ युवा तो बिल्कुल ही एक्सरसाइज नहीं करते हैं, जबकि कुछ ऐसे भी हैं, जो फिटनेस के लिए पागल हुए जा रहे हैं और दिन के कई-कई घंटे जिम में वर्कआउट करते हुए बिता रहे हैं. रोजाना 1 से 2 घंटे की एक्सरसाइज, जिसमें लाइट एक्सरसाइज और हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज दोनों शामिल हैं, आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है. मगर ओवरट्रेनिंग करने से आपके शरीर पर तो इसका बुरा असर पड़ता ही है, साथ ही आपकी फर्टिलिटी पर भी इसका बुरा असर पड़ता है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *