DMCA.com Protection Status लटकती तोंद एक हफ्ते में हो जाएगी गायब! डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल, कई बीमारियों के लिए रामबाण है ये राइस – News Market

लटकती तोंद एक हफ्ते में हो जाएगी गायब! डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल, कई बीमारियों के लिए रामबाण है ये राइस

लटकती तोंद एक हफ्ते में हो जाएगी गायब! डायबिटीज भी रहेगी कंट्रोल, कई बीमारियों के लिए रामबाण है ये राइस

[ad_1]

शिखा श्रेया/ रांची. मोटापा एक ऐसी चीज है जिससे हर तीसरा व्यक्ति परेशान है.इससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं है.वजन घटाने के लिए आपको लंबे समय तक डाइट पर रहना पड़ता है और डाइट में किसी एक चीज को त्यागना पड़ता है तो वह है चावल.लेकिन चावल कुछ लोगों की बहुत ही फेवरेट होती है.इसे छोड़ना मुश्किल होता है.तो आज हम आपको एक ऐसे चावल के बारे में बताने वाले हैं.जिसको आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं और वजन भी घटा सकते हैं.

दरसल, हम बात कर रहे हैं रेड राइस की, जिसे लाल चावल भी कहा जाता है.इस चावल की खेती खासकर झारखंड में की जाती है.यहां के स्थानीय आदिवासी अपने डाइट में इसे हर दिन लंच में लेते हैं. रेड राइस बेचती हुई प्रतिमा बताती है इस चावल की सबसे बड़ी खासियत यह है कि वजन घटाने से लेकर डायबिटीज पेशेंट तक इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. आप बेफिक्र होकर खा सकते हैं.

वजन घटाने में है कारगर
इस राइस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें काफी उच्च मात्रा में फाइबर पाया जाता है और उसमें कैलरी ना के बराबर होती है.100 ग्राम चावल में आपको 50 कैलरी मिलेगी.जो की काफी कम है.ऐसे में अपने डाइट में आप इसे शामिल कर सकते हैं.इस चावल को बनाना भी बड़ा आसान है. प्रतिमा बताती है इस चावल को बनाने के लिए आपको पहले पानी को खौलाना होगा और उसमें एक मुट्ठी चावल डालनी है.कुछ देर में आप चावल को निकाल कर देखेंगे.

अगर वह पक गया है.तो आप पानी को आप छान कर अलग कर ले.आपका रेड राइस बनकर तैयार है.बनने के बाद इसका रंग हल्का लाल हो जाता है.इसीलिए इसे रेड राइस कहते हैं.हालांकि, यह आपको नॉर्मल चावल की तरह खिला नहीं दिखेगा.थोड़ा सा चिपचिपाहट होगा पर यह खाने में काफी स्वादिष्ट लगता है.

क्या कहते हैं एक्सपर्ट
रांची रिम्स अस्पताल के जनरल फिजिशियन जेके मित्र बताते हैं रेड राइस में फाइबर की मात्रा काफी अधिक होती है और यह गुलेटिन फ्री होता है. इसके अलावा इसमें कैलरी काफी कम पाई जाती है. यही कारण है कि वजन घटाने से लेकर डायबिटीज पेशेंट के लिए यह काफी अच्छा विकल्प है. ऐसे लोग जिनको वजन घटाना है वह आसानी से इसे डाइट में शामिल कर सकते है.

Tags: Health benefit, Local18, Ranchi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *