DMCA.com Protection Status रोजाना पिएं इन दो मसालों का पानी, पेट में जमी गंदगी की कर देगा सफाई – News Market

रोजाना पिएं इन दो मसालों का पानी, पेट में जमी गंदगी की कर देगा सफाई

रोजाना पिएं इन दो मसालों का पानी, पेट में जमी गंदगी की कर देगा सफाई

[ad_1]

हाइलाइट्स

धनिया-अजवाइन पानी के नियमित सेवन से हार्ट हेल्दी होता है.
पाचन के लिए बेहद फायदेमंद होता है धनिया अजवाइन पानी.

Coriander-Ajwain Water Benefits: किचन में रखे मसाले, खाने का स्वाद बढाने का काम करते हैं. इन्हें डालने से खाने का जायका बढ़ जाता है. लेकिन क्या आप जानते कि आपके किचन में रखे कुछ मसाले आपकी सेहत को भी दुरुस्त करते हैं. इसी तरह के मसाले धनिया और अजवाइन हैं. रोजाना सुबह इन्हें पानी के साथ पीने से सेहत को कई लाभ होते हैं. वेब एमडी में छपी एक खबर के मुताबिक अजवाइन और धनिया दोनों में ही औषधीय गुण पाए जाते हैं. धनिया में जहां पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन सी मौजूद होते हैं तो वहीं अजवाइन प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. आइए आज हम आपको रोजाना धनिया-अजवाइन पानी पीने के फायदे बताते हैं.

1.पाचन तंत्र मजबूत करे: रोजाना धनिया और अजवाइन का पानी पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है. ये पेट की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. इसके सेवन से ब्लोटिंग, गैस, अपच जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. नियमित अजवाइन और धनिया पानी पीने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.

2.इम्युनिटी करे बूस्ट: धनिया और अजवान में कई एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. इसके सेवन से इम्युनिटी बूस्ट होती है. यह शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है. रोजाना यह पानी से रोगों से लड़ने की शक्ति बढ़ती है.

इसे भी पढ़ें- किचन में रखे इस मसाले का दूध में मिलाकर करें सेवन, दिमाग को करे कंप्यूटर सा तेज, गोल्डन मिल्क के कई फायदे

3.वजन कम करे: धनिया-अजवाइन पानी पीने से वजन कम होता है. यह शरीर के मेटाबोलिज्म को सही करता है. नियमित तौर पर इसके सेवन से वजन कम होता है.

4.ब्लड शुगर कंट्रोल करे: धनिया-अजवाइन पानी का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर कंट्रोल होता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से शुगर कंट्रोल में रहता है.

इसे भी पढ़ें- हड्डियों को बनाना चाहते हैं लोहे जैसा मजबूत, कैल्शियम के अलावा इन 3 विटामिन का करें सेवन, शरीर बनेगा फौलादी

5.हार्ट को हेल्दी रखे: रोजाना सुबह अजवाइन-धनिया का पानी पीने से हार्ट हेल्दी होता है. यह बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. यह दिल की सेहत के लिए बेहद लाभलारी है.

Tags: Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *