DMCA.com Protection Status रात में आप तो नहीं करते यह ‘गंदा’ काम, वक्त रहते सुधार लें गलती, वरना रहेंगे परेशान – News Market

रात में आप तो नहीं करते यह ‘गंदा’ काम, वक्त रहते सुधार लें गलती, वरना रहेंगे परेशान

रात में आप तो नहीं करते यह 'गंदा' काम, वक्त रहते सुधार लें गलती, वरना रहेंगे परेशान

[ad_1]

हाइलाइट्स

रात के वक्त बिंज वॉचिंग से कई लोगों को अनिद्रा की समस्या होती है.
पर्याप्त नींद न लेने से हार्ट डिजीज समेत कई बीमारियां हो सकती हैं.

Binge Watching At Night: रात के वक्त अधिकतर लोग स्मार्टफोन पर मूवी या वेब सीरीज देखने लगते हैं. बड़ी संख्या में लोग ऐसा करते हैं और उनकी यह रोज की आदत बन जाती है. इस आदत को बिंज वॉचिंग कहा जाता है. रात के वक्त स्मार्टफोन पर घंटों मूवी और वेब सीरीज देखने से न सिर्फ आपकी नींद खराब होती है, बल्कि मेंटल हेल्थ भी बर्बाद होती है. इतना ही नहीं, रोजाना ऐसा करने से लोगों को व्यवहार से जुड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है. अगर आप इस गलत आदत का शिकार है तो तुरंत इसे बदलने की जरूरत है. यह आदत आपको कम उम्र में बीमारियों का शिकार बना सकती है. बच्चों को भी बिंज वॉचिंग से दूर रखने में ही भलाई है.

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन (NCBI) की रिपोर्ट के अनुसार बिंज वॉचिंग से मानसिक सेहत के लिए कई गंभीर खतरे पैदा हो सकते हैं. यह आदत आपकी स्लीप साइकल बिगाड़ सकती है और आप इनसोम्निया यानी अनिद्रा का शिकार हो सकते हैं. इससे साइकोलॉजिकल डिस्ट्रेस जैसे- डिप्रेशन, एंजायटी, स्ट्रेस और अकेलेपन की समस्या हो सकती है. बिंज वाचिंग की वजह से आपको बिहेवियरल प्रॉब्लम्स का शिकार होना पड़ सकता है. इसके अलावा अत्यधिक स्क्रीन देखने की वजह से आपकी आंखें कमजोर हो सकती हैं. स्क्रीन का ज्यादा इस्तेमाल करने से आंखों पर दबाव बढ़ता है और धीरे-धीरे आपकी नजर कमजोर होने लगती है.

पिछले दिनों अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (APA) की एक रिसर्च सामने आई थी, जिसमें खुलासा हुआ था कि पर्याप्त नींद न लेने से कम उम्र के लोगों की इमोशनल हेल्थ बर्बाद हो रही है. इसकी वजह से लोगों की खुशियां छिन रही हैं और वे दुखी महसूस कर रहे हैं. इतना ही नहीं, शोध करने वाले वैज्ञानिकों ने यह भी बताया कि आज के जमाने में 30% वयस्क और 90% टीनएजर्स रात के वक्त पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं. इससे उन्हें ब्लड प्रेशर, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, स्ट्रोक, किडनी डिजीज, हड्डियों की बीमारी और कैंसर का खतरा बढ़ रहा है. नींद हमारी बॉडी को एनर्जेटिक और हेल्दी रखने के लिए जरूरी है. सभी को स्वस्थ रहने के लिए रोजाना 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद लेनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- टूथपेस्ट नॉन वेज भी होता है? दांतों के लिए इसमें किस पदार्थ का होना जरूरी, डेंटिस्ट से जानें हकीकत

यह भी पढ़ें- दुनिया में तेजी से फैल रही यह घातक बीमारी, दवाओं से भी रोक पाना हो रहा मुश्किल, अमेरिका में मचा हड़कंप

Tags: Anxiety, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *