DMCA.com Protection Status रात भर सोने नहीं देता कमर दर्द! सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर करें मालिश – News Market

रात भर सोने नहीं देता कमर दर्द! सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर करें मालिश

रात भर सोने नहीं देता कमर दर्द! सरसों के तेल में इस चीज को मिलाकर करें मालिश

[ad_1]

शिखा श्रेया/रांची. आजकल क्या बच्चे और क्या बूढ़े, कमर और घुटने के दर्द ने हर किसी को परेशान करके रखा है. अगर आप स्वस्थ भी हैं तो कभी ना कभी आपने अपने घुटने में हल्का दर्द जरूर महसूस किया होगा. ऐसे में कई बार डॉक्टर के चक्कर लगाने पड़ते हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसा नुस्खा बताने वाले हैं, जिसे लगाने मात्र से ही दर्द छूमंतर हो जाएगा.

झारखंड की राजधानी रांची के जाने-माने आयुर्वेदिक डॉक्टर वीके पांडे बताते हैं कि मेथी का बीज दर्द में रामबाण का काम करता है, क्योंकि मेथी में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं, जो सीधे आपके हड्डी में जाकर उसे आराम देने का काम करते हैं. आप घर में ही तेल व मेथी का इस्तेमाल कर ऐसे छोटे-छोटे दर्द का निवारण कर सकते हैं.

तेल को ऐसे करें तैयार
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि दरअसल आपको मेथी के बीज को ना पिसना है और ना ही इसका तेल निकालना है. आपको थोड़ा सा मेथी का बीज लेना है और इसे सरसों तेल में डालना है. फिर आग में 10 मिनट तक अच्छे से पकाना है.अगर आप चाहे तो इसमें लहसुन की चार पांच कली भी डाल सकते हैं. यह भी दर्द भगाने में काफी असरदार हैं. इन तीनों को अच्छे से पकाने के बाद ठंडा कर लें. जब यह तेल ठंडा हो जाए तब अपने घुटने, कमर और जहां भी शरीर में दर्द हो. वहां बढ़िया से कम से कम 15 मिनट तक मालिश करें. आपको फॉरेन दर्द से राहत मिल जाएगी. इस तेल को आप चाहे तो स्टोर करके कई महीने तक भी रख सकते हैं. यह खराब नहीं होगा. इसके रेगुलर मालिश से आप एक हफ्ते के अंदर काफी फर्क महसूस करेंगे.

काफी गुणकारी है मेथी
डॉ. वीके पांडे बताते हैं कि दरअसल मेथी में विटामिन ए,सी,ई, फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक व आयरन. जैसे तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो सीधे आपकी हड्डी में जाकर आराम पहुंचाने का काम करते हैं. साथ ही मेथी की तासीर भी गर्म होती है. यही कारण है कि कई बार कमर में ठंड लगने के कारण कमर अकड़ जाती है. इसमें भी आप मेथी का तेल लगा सकते हैं यह आपको जबरदस्त फायदा देगा.

( नोट- यह खबर आयुर्वेदिक डॉक्टर द्वारा बातचीत कर लिखी गई है.  लोकेल 18 इसकी पुष्टि नहीं करता.)

Tags: Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18, Ranchi news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *