DMCA.com Protection Status रात को सोने से पहले न करें यह गलती, वरना बार-बार भागेंगे टॉयलेट, नींद का बज जाएगा बैंड – News Market

रात को सोने से पहले न करें यह गलती, वरना बार-बार भागेंगे टॉयलेट, नींद का बज जाएगा बैंड

रात को सोने से पहले न करें यह गलती, वरना बार-बार भागेंगे टॉयलेट, नींद का बज जाएगा बैंड

[ad_1]

हाइलाइट्स

रात के वक्त ज्यादा फ्लूड लेने से फ्रीक्वेंट यूरिनेशन की समस्या हो सकती है.
डायबिटीज के मरीजों को इस बारे में डॉक्टर से जरूर सलाह लेनी चाहिए.

Drinking Water At Night Cause Nocturia: पानी पीना सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. प्रतिदिन पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से डिहाइड्रेशन और किडनी स्टोन समेत कई परेशानियों का खतरा कम हो सकता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो सभी वयस्कों को रोजाना 2-3 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. जो लोग किडनी स्टोन से जूझ रहे हैं, उन्हें ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करनी चाहिए. कई लोग पानी पीने को लेकर काफी गंभीर होते हैं और वे ज्यादा से ज्यादा पानी पीने की कोशिश करते हैं. इसके चक्कर में वे सोने से पहले भी खूब पानी पी लेते हैं. हालांकि ऐसा करना सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. जी हां, रात के वक्त ज्यादा पानी पीने से आपकी नींद खराब हो सकती है और आपको बार-बार यूरिनेशन के लिए जाना पड़ सकता है.

नोएडा के डाइट मंत्रा क्लीनिक की फाउंडर और डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के अनुसार लोगों को रात को सोने से पहले ज्यादा पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा करने से उनके शरीर में फ्लूड की ज्यादा मात्रा हो सकती है और इससे नोक्टूरिया (Nocturia) होने का खतरा रहता है. यह एक ऐसी कंडीशन है, जिसमें लोगों को रात के वक्त बार-बार पेशाब करने के लिए जाना पड़ता है. इससे बार-बार उनकी नींद टूटती है और सेहत पर बुरा असर होता है. नोक्टूरिया शरीर में रात के वक्त ज्यादा फ्लूड की वजह से होने वाली परेशानी है. खासतौर से जो लोग किडनी डिजीज या डायबिटीज से जूझ रहे हैं, उन्हें इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए. ऐसे मरीजों को वैसे ही अन्य लोगों की तुलना में पेशाब करने के लिए बार-बार उठना पड़ता है और सोने से पहले पानी पीने से यह समस्या ज्यादा बढ़ सकती है.

डाइटिशियन की मानें तो लोगो को सुबह से लेकर शाम तक पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए. शाम के बाद लोगों को प्यास लगने पर ही पानी पीना चाहिए. अगर आपको डॉक्टर ने ज्यादा पानी पीने की सलाह दी है, तो आप सोने से करीब 1 घंटा पहले पानी पी सकते हैं. इससे आपको रात के वक्त बार-बार टॉयलेट जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. बार-बार नींद खराब होने से लोगों की स्लीप क्वालिटी बिगड़ जाती है और इसकी वजह से कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा हो सकती हैं. हालांकि ऐसा भी नहीं है कि रात को प्यास लगे तो पानी न पिएं. रात में अगर प्यास लगे, तो पानी पीना चाहिए. इससे कोई नुकसान नहीं है.

एक्सपर्ट की मानें तो अगर आप ज्यादा पानी नहीं पी रहे हैं और इसके बावजूद आपको रात में कई बार पेशाब करने के लिए उठना पड़ रहा है, तो आपको सावधान होने की जरूरत है. यह किसी बीमारी का संकेत हो सकता है. अगर आपको दिन या रात में ज्यादा पेशाब आ रही है, तो यह डायबिटीज का संकेत हो सकता है. सही वजह का पता लगाने के लिए आप डॉक्टर से मिलकर जांच करवाएं. यूरिनेशन को लेकर लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए, वरना समस्या गंभीर हो सकती है.

यह भी पढ़ें- सिर्फ 1 रुपये में गारंटी से सुधर जाएगी मेंटल हेल्थ ! स्ट्रेस-एंजायटी मिनटों में होगी दूर, हर एग्जाम में करेंगे टॉप

यह भी पढ़ें- शरीर के इस अंग से आ रही चट-चट की आवाज, तो घबराने के बजाय खुश हो जाइए ! डॉक्टर ने किया बड़ा खुलासा

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *