DMCA.com Protection Status रात के वक्त भूलकर भी न खाएं ये चीजें, तुरंत बिगड़ जाएगी तबीयत, ऐसे लोग दूर से करें तौबा – News Market

रात के वक्त भूलकर भी न खाएं ये चीजें, तुरंत बिगड़ जाएगी तबीयत, ऐसे लोग दूर से करें तौबा

रात के वक्त भूलकर भी न खाएं ये चीजें, तुरंत बिगड़ जाएगी तबीयत, ऐसे लोग दूर से करें तौबा

[ad_1]

हाइलाइट्स

डाइटिशियन की मानें तो रात के वक्त चाय-कॉफी को अवॉइड करना चाहिए.
देर रात तक जागकर जंक फूड्स का सेवन करना भी बेहद नुकसानदायक है.

Foods To Avoid At Night: आज के जमाने में अधिकतर लोगों की लाइफस्टाइल मॉडर्न हो गई है और वे देर रात तक जागते रहते हैं. इससे उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. हालांकि रात को जागने के दौरान कुछ फूड्स का सेवन करना इससे भी ज्यादा खतरनाक हो सकता है. ऐसा करने से शरीर की फंक्शनिंग गड़बड़ा सकती है और तबीयत बिगड़ने का खतरा बढ़ जाता है. खास बात यह है कि जो चीजें दिन के वक्त खाने पर सेहत के लिए फायदेमंद साबित होती हैं, उनमें से कुछ चीजें रात को खाने से शरीर को नुकसान हो सकता है. ऐसी ही चीजों के बारे में जान लेते हैं.

नोएडा के डाइट मंत्रा की फाउंडर और सीनियर डाइटिशियन कामिनी सिन्हा के मुताबिक हेल्दी रहने के लिए लोगों को डिनर सोने से 1-2 घंटे पहले कर लेना चाहिए. इससे खाने को डाइजेस्ट होने का समय मिल जाएगा और सेहत अच्छी बनी रहेगी. रात का खाना हमेशा हल्का और हेल्दी होना चाहिए. डिनर ज्यादा हैवी होगा, तो इससे तबीयत खराब होने का खतरा बढ़ेगा. देर रात कर जागने के दौरान लोगों को जंक फूड्स, सोडा, कोल्ड ड्रिंक्स, आइसक्रीम, शराब, चाय, कॉफी और मिठाइयां खाने से बचना चाहिए. जंक फूड्स में अत्यधिक मसाले की वजह से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है और नींद खराब हो सकती है.

डाइटिशियन की मानें तो आइसक्रीम, मिठाइयों और कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे लोगों का ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है. खासतौर से डायबिटीज के मरीजों को रात के वक्त हाई शुगर और हाई कैलोरी फूड्स व ड्रिंक्स को अवॉइड करना चाहिए. चाय और कॉफी में कैफीन होता है, जिससे नींद न आने की समस्या हो सकती है. एल्कोहल का सेवन तो किसी भी वक्त करना फायदेमंद नहीं होता है. रात के वक्त फल खाने से बचना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से लोगों को वाटर रिटेंशन की समस्या हो सकती है और फेशियल एडीमा हो सकता है.

एक्सपर्ट के मुताबिक जिन लोगों को नींद की समस्या होती है, उन्हें रात के वक्त खाने-पीने से बचना चाहिए. कई रिसर्च में यह बात पता चली है कि कैफीन युक्त ड्रिंक्स, ज्यादा शुगरी ड्रिंक्स और फूड्स, मसालेदार फूड्स, हाई फैट और अल्ट्रा प्रोसेस्ड फूड्स खाने से हमारी नींद की क्वालिटी खराब हो सकती है और अनिद्रा की समस्या हो सकती है. आरामदायक नींद को बढ़ावा देने और रात में जागने की संभावना को कम करने के लिए सोने से 1-2 घंटे पहले हल्का खाना खाएं और कई फूड्स व ड्रिंक्स को अवॉइ़ड करें.

Tags: Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *