DMCA.com Protection Status मोटापा छूमंतर कर देंगे 5 स्वादिष्ट फल, पेट पर जमी चर्बी से से मिलेगा छुटकारा, फायदे ही फायदे – News Market

मोटापा छूमंतर कर देंगे 5 स्वादिष्ट फल, पेट पर जमी चर्बी से से मिलेगा छुटकारा, फायदे ही फायदे

मोटापा छूमंतर कर देंगे 5 स्वादिष्ट फल, पेट पर जमी चर्बी से से मिलेगा छुटकारा, फायदे ही फायदे

[ad_1]

हाइलाइट्स

कीवी और सेब का सेवन करने से वजन तेजी से कम हो सकता है.
वजन घटाने के लिए लोगों को फलों का जमकर सेवन करना चाहिए.

How To Reduce Belly Fat Quickly: आज के समय में लोगों के पास वक्त की कमी है और वे कामकाज के चक्कर में अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाते. इसकी वजह से तमाम लोगों का वजन बढ़ जाता है और उनके पेट पर सबसे ज्यादा चर्बी जमा हो जाती है. घंटों एक जगह बैठे रहने से भी लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं. एक बार शरीर का वजन बढ़ जाए और मोटापे की नौबत आ जाए, तो उसे कम करना आसान काम नहीं होता है. कई लोगों के लिए वजन कम करना बेहद मुश्किल होता है. कई बार लोग बाजार में मिलने वाले वेट लॉस सप्लीमेंट्स का सेवन करते हैं, जिससे उन्हें नुकसान हो जाता है. अगर आपके पास नियमित रूप से एक्सरसाइज करने का वक्त नहीं है, तब भी आप खाने-पीने के जरिए अपना वजन कम कर सकते हैं. कुछ फलों को रोज अपनी डाइट में शामिल करके आप मोटापे से जल्द छुटकारा पा सकते हैं. आज आपको वजन घटाने और पेट की चर्बी कम करने वाले फलों के बारे में बता रहे हैं.

कीवी फ्रूट – कीवी एक स्वादिष्ट फल होता है, जिसे डेंगू के मरीजों के लिए सबसे ज्यादा लाभकारी माना जाता है, लेकिन यह फल वजन घटाने में भी बेहद कारगर हो सकता है. हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार कीवी फल में विटामिन C, विटामिन K, फोलेट और फाइबर की अधिक मात्रा होता है, जिसकी वजह से यह वेट लॉस में मदद कर सकता है. एक स्टडी में शामिल लोगों ने लगातार 12 सप्ताह तक रोज 2 कीवी फल खाए, तब उनकी कमर पर जमी चर्बी में 1.2 इंच की कमी देखने को मिली. कमर पर जमी चर्बी को कीवी फल तेजी से कम करता है.

एवोकाडो – यह फल कई स्वास्थ्य समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होता है और स्वाद में अच्छा होता है. इस फल को वजन घटाने के लिए असरदार माना जाता है. एवोकाडो में कैलोरी और फैट की मात्रा ज्यादा होने के बाद भी यह वेट लॉस में मददगार होता है. एक स्टडी में शामिल लोगों ने रोज एक एवोकाडो का सेवन किया, तो 12 सप्ताह के बाद उनके वजन में कमी देखने को मिली. एवोकाडो खाने से पेट भरा हुआ महसूस होता है, जिससे भूख कम लगती है. इस फल को कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में भी कारगर माना जाता है.

सेब – वजन घटाने और चर्बी पिघलाने वाले फलों की बात हो और सेब का जिक्र न हो, ऐसा नहीं हो सकता है. सेब स्वस्थ फ्लेवोनोइड और फाइबर से भरे होते हैं, जो पेट की चर्बी को जलाने में मदद कर सकते हैं. इनमें खासतौर से पेक्टिन फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो वेट लॉस के लिए अच्छा माना जाता है. सेब में मौजूद फाइबर हमें फुल महसूस कराते रहते हैं. यदि आप अपना पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से कम खाना खाते हैं, जिससे कैलोरी काउंट कम हो जाता है. सेब में कैलोरी और चीनी की मात्रा भी बहुत कम होती है, जो इसे वजन घटाने के लिए एक बढ़िया विकल्प बनाती है.

यह भी पढ़ें- छोड़िए काजू-बादाम, इस पौधे का पत्ता खाकर देखिए, कमजोर शरीर में फूंक देगा जान, पहलवान जैसी आएगी ताकत

अमरूद – सेहत के लिए अमरूद को बेहद लाभकारी माना जाता है. सफेद गूदे वाला यह हरा फल सर्दियों के मौसम में खूब देखने को मिलता है. यह फल डाइटरी फाइबर से भरपूर होता है, जो आपको पेट भरा हुआ महसूस कराता है और ओवरईटिंग से बचाता है. अमरूद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स यानी जीआई भी बहुत कम है, जो ब्लड शुगर को तेजी से नहीं बढ़ाता और इसका सेवन डायबिटीज के मरीज भी बेफिक्र होकर कर सकते हैं. यह इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर बनाकर डायबिटीज मैनेजमेंट को बढ़ावा देता है.

यह भी पढ़ें- दही में मिलाकर कभी न खाएं यह सफेद चीज, जवानी में ही आ जाएगा बुढ़ापा, 90 फीसदी लोग करते हैं गलती, तुरंत बदलें आदत

बेरीज – स्ट्रॉबेरी और रेस्पबेरी समेत तमाम बेरीज को शरीर की चर्बी कम करने के लिए बेहद असरदार माना जाता है. वेट लॉस की कोशिश कर रहे लोगों को बेरीज का सेवन जरूर करना चाहिए. इनमें तमाम विटामिन और मिनरल्स होते हैं, जो वेट लॉस जर्नी को आसान बना सकते हैं. बेरीज का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. बेरीज को शरीर की सूजन कम करने के लिए भी लाभकारी माना जाता है. स्ट्रॉबेरी को वजन कम करने के लिए सबसे ज्यादा अच्छा माना जाता है.

Tags: Fruits, Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *