DMCA.com Protection Status महिलाओं के लिए रामबाण है ये फल… 25 दिन खा लिया तो तो बच्चे को मिलेगा पौष्टिक दूध, जानिए इसके फायदे – News Market

महिलाओं के लिए रामबाण है ये फल… 25 दिन खा लिया तो तो बच्चे को मिलेगा पौष्टिक दूध, जानिए इसके फायदे

महिलाओं के लिए रामबाण है ये फल... 25 दिन खा लिया तो तो बच्चे को मिलेगा पौष्टिक दूध, जानिए इसके फायदे

[ad_1]

आशीष कुमार/पश्चिम चम्पारण. महुआ को अक्सर लोग मादकता बढ़ाने वाले फल के रूप में जानते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आयुर्वेद में इसे औषधि की संज्ञा दी गई है. यदि  शादीशुदा महिला ब्रेस्टफीडिंग की समस्या से जूझ रही है तो उनके लिए ये अमृत तुल्य माना गया है. पिछले 45 वर्षों से आयुर्वेदाचार्य के रूप में कार्य कर रहे भुवनेश पांडे की मानें तो महुआ एक ऐसा फल है जो एनीमिया, मेनोपॉज, जोड़ों के दर्द और ब्रेस्ट मिल्क की समस्या से पीड़ित महिलाओं के लिए औषधि है.आप इसका सेवन पूड़ी, खीर, हलवा और सीधे तौर पर कर सकते हैं.

आयुर्वेदाचार्य की मानें तो महुआ का पेड़ भारत में मुख्य रूप से मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, उड़ीसा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात और राजस्थान में पाया जाता है. फागुन-चैत में पत्तियां झड़ जाने के बाद इसके वृक्ष पर सफेद रंग के फूल लगते हैं. स्थानीय समुदाय इस पेड़ के छाल को औषधी के रूप में और फलों को भोजन के रूप में इस्तेमाल करते हैं. साथ ही इसके फूल से कई प्रकार के व्यंजन बनाए जाते हैं. जैसे- हलवा, लड्डू, जैम, बिस्कुट, सब्जी इत्यादि. आयुर्वेद में महुआ का इस्तेमाल अनेक प्रकार की बीमारियों का इलाज के लिए किया जाता है. महुआ में प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट्स जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो मानव शरीर को अलग-अलग प्रकार से स्वास्थ रखते हैं.

ब्रेस्ट मिल्क और एनीमिया जैसी समस्याओं में कारगर
जानकारों की मानें तो जिन महिलाओं में एनीमिया का स्तर बहुत ऊंचा है, वो महुआ का सेवन अनिवार्य रूप से कर सकती हैं. साथ ही ब्रेट मिल्क के आभाव से जूझ रही महिलाओं को भी महुआ का सेवन अनिवार्य रूप से करना चाहिए. ध्यान देने वाली बात यह है कि इसकी तासीर बेहद गर्म रहती है, ऐसे में सीमित मात्रा में ही सेवन करना चाहिए.

आप इसका सेवन सुबह-शाम दो बार ढाई से पांच ग्राम तक की मात्रा में दूध के साथ सीधे तौर पर या फिर खीर, हलवा तथा पूड़ी के रूप में 10 से 25 ग्राम तक की मात्रा में कर सकते हैं. यदि अधिक मात्रा में इसका सेवन किया गया तो, अत्यधिक पौष्टिक होने की वजह से अन्य समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है. अच्छी बात यह है कि सीमित मात्रा में नियमित रूप से महुआ का सेवन करने से 20 से 25 दिनों में महिलाओं में ब्रेस्ट मिल्क की कमी सहित अन्य समस्याओं का समाधान हो सकता है.

Tags: Bihar News, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *