DMCA.com Protection Status मखाना किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? 99% लोग कर जाते हैं गलती, फायदे की जगह होता है नुकसान, यहां जानें सही बात – News Market

मखाना किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? 99% लोग कर जाते हैं गलती, फायदे की जगह होता है नुकसान, यहां जानें सही बात

मखाना किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? 99% लोग कर जाते हैं गलती, फायदे की जगह होता है नुकसान, यहां जानें सही बात

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / मखाना किन लोगों को नहीं खाना चाहिए? 99% लोग कर जाते हैं गलती, फायदे की जगह होता है नुकसान, यहां जानें सही बात

When Not Eat Makhana: सेहतमंद रहने के लिए ड्राईफ्रूट्स का सेवन फायदेमंद माना हैं. मखाना इनमें से एक है. मखाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है. साथ ही मखाना कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो सेहत को कई लाभ पहुंचाते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि इतना फायदेमंद मखाना कुछ लोगों के लिए नुकसानदेह भी हो सकता है? जी हां, कुछ लोगों को फाइबर से भरपूर मखाना नुकसान पहुंचा सकता है. इसके अधिक सेवन से शरीर को कई परेशानियां भी हो सकती हैं. अब सवाल है कि आखिर किन लोगों को मखाना खाने से बचना चाहिए? क्या हो सकती हैं परेशानी? इन सवालों के बारे में बता रही हैं हिम्स हॉस्पिटल लखनऊ की डाइटिशियन शीतल गिरी-

01

Canva

डाइटिशियन शीतल गिरी बताती हैं कि, पेट से कमजोर लोगों को मखाना खाने से बचना चाहिए. दरअसल, मखाना पेट के लिए भारी है और इसे पचाना आसान नहीं होता है. इसके फाइबर को पचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी की जरूरत होती है और जब आप इसे खाते हैं तो ये पेट का पानी सोखने लगता है. ऐसे में ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कब्ज की समस्या का कारण बन सकता है. साथ ही पेट दर्द और ब्लोटिंग आदि भी हो सकती है.  (Image- Canva)

02

Canva

एक्सपर्ट की मानें तो किडनी स्टोन की समस्या का सामना कर रहे लोगों को मखाने का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, किडनी स्टोन की दिक्कत शरीर में कैल्शियम की अधिकता होने की वजह से होती है और और ऐसे में कैल्शियम से भरपूर मखाने का सेवन, इस समस्या को और तेजी से बढ़ा सकता है. इसके अधिक सेवन से स्टोन का आकार बढ़ सकता है.  (Image- Canva)

03

Canva

डायरिया होने पर भी मखाने का सेवन सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकता है. दरअसल, मखाना फाइबर से भरपूर फूड है और फाइबर मल त्याग को बढ़ावा देता है. इसलिए अगर आपको दस्त की समस्या है तो, मखाना खाने से आपकी समस्या कई गुना बढ़ सकती है. इसलिए इस स्थिति में मखाना खाने से बचने की कोशिश करें.  (Image- Canva)

04

Canva

जिन लोगों को लो ब्लड शुगर की समस्या हो, उन्हें मखाने का सेवन करने से परहेज करना चाहिए. दरअसल, यह एक लो ग्लाइसेमिक फूड है, जिससे यह शरीर में इंसुलिन लेवल को बढ़ा सकता है. इससे ब्लड शुगर कम होने का जोखिम बढ़ सकता है. इसके अलावा, जो लोग एंटी-डायबिटिक दवाओं का सेवन करते हैं, उन्हें भी मखाने का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए.  (Image- Canva)

05

Canva

जिन लोगों को अक्सर गैस की समस्या रहती है, उन्हें मखाना का ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल, इसमें फाइबर और प्रोटीन प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिसकी वजह से यह पचने में अधिक समय लेता है. ऐसे में, इसका सेवन करने से गैस और ब्लोटिंग की समस्या बढ़ सकती है.  (Image- Canva)

06

Canva

डाइटिशियन की मानें तो मखाने का सेवन करने से कुछ लोगों को एलर्जी की समस्या भी हो सकती है. बता दें कि, मखाने में स्टार्च की मात्रा ज्यादा होती है, जिसके कारण शरीर में स्टार्च की मात्रा बढ़ सकती है. इसकी वजह से एलर्जी और बढ़ सकती है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *