DMCA.com Protection Status भोजन तो करते हैं लेकिन क्या इससे मिलती है खुशी, अगर नहीं तो नहीं बनेगी बात, सेहत को भी होगा नुकसान – News Market

भोजन तो करते हैं लेकिन क्या इससे मिलती है खुशी, अगर नहीं तो नहीं बनेगी बात, सेहत को भी होगा नुकसान

भोजन तो करते हैं लेकिन क्या इससे मिलती है खुशी, अगर नहीं तो नहीं बनेगी बात, सेहत को भी होगा नुकसान

[ad_1]

Psychology Behind Eating: चाहे किसी सवाल का जवाब आपके पास हो या न हो लेकिन अगर कोई आपसे यह पूछे कि आपका पसंदीदा भोजन क्या है तो निश्चित रूप से आप इसका जवाब दे देंगे. और अगर अपना मनपसंद खाना खाते हैं तो इससे आपको खुशी भी मिलेगी. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाना खाने के बाद खुशी की सीधा संबंध विज्ञान से है. इसके पीछे मनोविज्ञान है और इसका फायदा शरीर को भी मिलता है. अगर आप आनंद से भोजन करेंगे तो इससे डाइजेशन बेहतर होगा और इससे भोजन के साथ संबंध भी मजबूत होगा. भोजन में खुशी मिलने के फायदे को आप विटामिन पी-प्लेजर भी कह सकते हैं.

अच्छे भोजन से फायदे का क्या है विज्ञान
हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक शोधकर्ताओं ने खुशी के लिए भोजन के विज्ञान को पहचानने की कोशिश की है. जो नतीजे सामने आए हैं वो तसल्ली वाला है. मनोवैज्ञानिक रूप से अगर भोजन से आनंद मिलता है तो यह सिर्फ मुंह में ही महसूस नहीं होता बल्कि हमारा दिमाग भी रिलेक्स होता है. थेरेपिस्ट डायटीशियन एलीटा स्टॉर्च ने बताया कि जब आपको किसी भी तरह की खुशी मिलती है, खासकर भोजन से खुशी मिलती है तो आपके शरीर में डोपामाइन हार्मोन रिलीज होता है. डोपामाइन एक तरह से फील गुड हार्मोन होता है जो पूरे शरीर से लेकर मन तक को अच्छा होने का एहसास दिलाता है. डोपामाइन दिमाग के रिवार्ड पाथवे को एक्टिवेट कर देता है जिससे खुशी, शांति, उत्साह, एकाग्रता और प्रेरणा का एहसास महसूस होता है.

बीमारियों से बचाने में भी कारगर
पबमेड सेंट्रल जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों का वजन ज्यादा होता है उनमें डोपामाइन की सक्रियता कम हो जाती है. यही कारण है कि वह व्यक्ति खाता जाता है लेकिन उसे संतुष्टि का अहसास नहीं होता. लेकिन अगर आप हेल्दी हैं और मनपसंद भोजन कर रहे हैं तो इसके कई फायदे हैं. स्टॉच ने बताया कि जब हम भोजन से आनंद लेते हैं तो डोपामाइन हमारे मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. इससे हमारा पेट का पाचन सही हो जाता है. अच्छा भोजन करने के बाद जब हमें बहुत सुकून मिलता है और हम रिलेक्स होते हैं तब हमारा नर्वस सिस्टम रेस्ट और डाइजेस्ट मोड में चला जाता है. इससे भोजन पूरी तरह पेट में टूट जाता है और उससे पोषक तत्वों की पूरी प्राप्ति हो जाती है. यानी भोजन का सही सदुपयोग हो जाता है. जब हर तरह के पौष्टिक तत्वों की प्राप्ति होगी तो आप हर तरह के बीमारियों से महफूज रहेंगे. सबसे बड़ी बात यह है कि जब आपको भोजन से संतुष्टि और खुशी मिलेगी तो आप गलत फूड की ओर आकर्षित नहीं होंगे बल्कि आप हेल्दी फूड को खाने की इच्छा ज्यादा रखेंगे.

इसे भी पढ़ें-गाय के अंदर ही वैज्ञानिकों ने कर दिया कमाल, अब इंसुलिन वाला दूध देगी गौ माता, डायबिटीज वालों की बल्ले-बल्ले

इसे भी पढ़ें-रेड मीट से क्या सच में पेट का कैंसर होता है? क्या होता है यह और क्या कहता है विज्ञान, जानें सच्चाई

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *