DMCA.com Protection Status भगवान शिव को प्रिय यह फल पेट की बीमारियों को कर दे छूमंतर, लू से भी बचाए – News Market

भगवान शिव को प्रिय यह फल पेट की बीमारियों को कर दे छूमंतर, लू से भी बचाए

भगवान शिव को प्रिय यह फल पेट की बीमारियों को कर दे छूमंतर, लू से भी बचाए

[ad_1]

निखिल स्वामी/बीकानेर : इन दिनों गर्मी के चलते बाजार में कई तरह के फल आए हुए है. इनमें एक ऐसा फल है जो भगवान शिव को काफी पसंद है और मंदिरों में लोग इस फल को भगवान शिव को चढ़ाते भी है. हम बात कर रहे है बेल फल की. यह भगवान शिव को चढ़ने वाला बेल पत्र के पेड़ में से यह फल निकलता है. इस फल को भी अब लोग काफी पसंद करने लगे हैं.

बाजार में इस फल की डिमांड भी बहुत ज्यादा बढ़ गई है. यह बेल फल उपर से काफी कठोर होता है और अंदर एक गिरी होती है जो काफी सॉफ्ट होती है. कई लोग तो इस फल के अंदर की गिरी को सीधा ही खा जाते है तो कई लोग इसका जूस बनाकर पीते है.

दुकानदार किशन गहलोत ने बताया कि गर्मी में बेल फल आया है. यह हरिद्वार का प्रसिद्ध फल है और अब यह फल बीकानेर में भी उगने लग गया है. इस फल का चार माह तक सीजन रहता है. यह फल अप्रैल में आता है जो जुलाई तक चलता है. यह बेल फल बाजार में 40 से 50 रुपए किलो बेचा जा रहा है. वे बताते है कि अभी इसकी डिमांड बढ़ी हुई है तो यह बाजार में एक दुकान में 100 किलो तक बिक जाती है.

इन बीमारियों में है कारगर
आयुर्वेदिक डॉक्टर निधि मिश्रा ने बताया कि इस फल को खाने के कई फायदे होते है. गर्मी में इस फल को खाने से लू नहीं लगती है. इसको खाने से पेट की सारी गर्मी दूर हो जाती है. कैल्शियम और फाइबर के साथ-साथ विटामिन ए, सी, बी 1 और बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता हैं. साथ ही यह फलहाई बीपी और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है. इसके अलावा कब्ज से छुटकारा भी मिलता है. यह फल इम्यूनिटी के लिए काफी अच्छा माना जाता है. इसके अलावा डिहाइड्रेशन और लू जैसी समस्या से बचाने में मदद मिलेगी.

Tags: Health, Life, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *