DMCA.com Protection Status ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चमत्कारी है यह काली चीज, पानी में भिगोकर खाना बेहद लाभकारी, 5 फायदे कर देंगे हैरान – News Market

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चमत्कारी है यह काली चीज, पानी में भिगोकर खाना बेहद लाभकारी, 5 फायदे कर देंगे हैरान

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए चमत्कारी है यह काली चीज, पानी में भिगोकर खाना बेहद लाभकारी, 5 फायदे कर देंगे हैरान

[ad_1]

हाइलाइट्स

काली किशमिश हमारे बालों और दांतों के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है.
जिन महिलाओं को एनीमिया की समस्या है, वे काली किशमिश जरूर खाएं.

Benefits of Soaked Black Raisins: किशमिश को सबसे ज्यादा स्वादिष्ट ड्राई फ्रूट्स में शुमार किया जाता है. खाने-पीने की तमाम चीजों में किशमिश का इस्तेमाल किया जाता है. किशमिश तो बहुत आम है, लेकिन क्या आपने कभी काली किशमिश के बारे में सुना है? सूखे अंगूरों से बनी काली किशमिश का स्वाद बहुत मीठा और रसदार होता है. स्वादिष्ट होने के साथ किशमिश सेहत के लिए भी बेहद लाभकारी होती है. इसे रातभर भिगोकर रखा जाए और फिर इसका सेवन किया जाए, तो सेहत को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. खून साफ करने से लेकर हाई ब्लड प्रेशर को कम करने तक काली किशमिश बेहद कारगर हो सकती है. काली किशमिश में प्राकृतिक एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं. इनमें आयरन समेत पोषक तत्वों का भंडार होता है, जो शरीर को मजबूती प्रदान करता है. आज आपको काली किशमिश खाने के 5 बड़े फायदों के बारे में बता रहे हैं.

खून होता है साफ – हमारे खून में गंदगी जमा हो जाए, तो स्किन बेजान होने लगती है और कील-मुंहासों की समस्या बढ़ जाती है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार प्रतिदिन काली किशमिश का सेवन करने से खून से टॉक्सिक, वेस्ट और अशुद्ध पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. काली किशमिश में प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को पूरी तरह से डिटॉक्सीफाई करने में मदद करते हैं.

ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल – काली किशमिश को हाई ब्लड प्रेशर कम करने में बेहद असरदार माना जाता है. इसमें पोटेशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे हाइपरटेंशन के मरीजों को ब्लड प्रेशर कम करने में मदद मिलती है. दरअसल पोटेशियम हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा को कम करने में मदद करता है, जो हाई ब्लड प्रेशर का मुख्य कारण होता है. पोटेशियम से भरपूर फूड्स हाई बीपी के मरीजों के लिए फायदेमंद हैं.

हड्डियां बनाए मजबूत – काली किशमिश में पोटेशियम के अलावा कैल्शियम भी भरपूर मात्रा होती है, जो हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस जैसी गंभीर हड्डी की बीमारियां हो सकती हैं. ऐसे में रोजाना काली किशमिश खाने से हड्डियों को लंबी उम्र तक ठीक रखने में मदद मिल सकती है. काली किशमिश दांतों को भी मजबूत बनाने का काम करती है.

यह भी पढ़ें- यूरिक एसिड के मरीज 5 फूड्स से कर लें तौबा, वरना हाथ-पैरों में होगा भयंकर दर्द, किडनी फेलियर का खतरा

हेयरफॉल करे कंट्रोल – आज के जमाने में बड़ी संख्या में लोग हेयरफॉल की समस्या से जूझ रहे हैं. ऐसे में काली किशमिश का सेवन करने से इस परेशानी से कुछ हद तक राहत मिल सकती है. काली किशमिश में मौजूद पोषक तत्व खोपड़ी में रक्त परिसंचरण में मदद करते हैं, जिससे बालों का झड़ना कम हो सकता है. इसकी उच्च विटामिन सी सामग्री बालों को पोषण प्रदान करती है, जिससे बालों का समय से पहले सफेद होना रुक जाता है.

यह भी पढ़ें- मिल गया कोलेस्ट्रॉल का सबसे सस्ता इलाज, सिर्फ 5 रुपये की इस चीज का करें सेवन, 7 दिनों में होगा कमाल

बैड कोलेस्ट्रॉल करे कम – काली किशमिश लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) यानी बैड कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रखने में मदद करती है. काली किशमिश में मौजूद पॉलीफेनोल्स कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. काली किशमिश को महिलाओं के लिए भी वरदान माना जाता है, क्योंकि इसमें आयरन की मात्रा उच्च होती है. आयरन खून में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे एनीमिया ठीक हो जाता है.

Tags: Health, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *