DMCA.com Protection Status बेहद खतरनाक होती है तंबाकू की लत, इससे कैसे पाएं छुटकारा, जानिए डॉक्टर की सलाह – News Market

बेहद खतरनाक होती है तंबाकू की लत, इससे कैसे पाएं छुटकारा, जानिए डॉक्टर की सलाह

बेहद खतरनाक होती है तंबाकू की लत, इससे कैसे पाएं छुटकारा, जानिए डॉक्टर की सलाह

[ad_1]

अंजली शर्मा/कन्नौज: आज के समय में युवा तंबाकू को शौकिया नशे के तौर पर ज्यादा प्रयोग कर रहे हैं. दुनियाभर में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी की बड़ी वजह तंबाकू को माना जाता है. ऐसे में वक्त रहते अगर इस समस्या पर काबू नहीं पाया गया तो फिर आने वाला समय बहुत ही खतरनाक साबित होगा. कन्नौज के  मुख्य चिकित्सा अधिकारी की मानें तो हर साल यह आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है. ऐसे में जागरूकता ही इसका सबसे महत्वपूर्ण समाधान है.

कन्नौज सीएमओ डॉक्टर विनोद कुमार बताते हैं कि कन्नौज स्वास्थ्य विभाग की तरफ से राष्ट्रीय तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत लगातार एक अभियान चलाया जा रहा है. जहां पर स्कूल-कॉलेज और सार्वजनिक स्थानों पर लोगों को जागरूक किया जा रहा है. तंबाकू का सेवन कितना हानिकारक है. इसके बारे में एक विशेष अभियान चलाकर इसकी जानकारी लोगों को दी जाती है.

नशे के जाल में फंसता है व्‍यक्ति

विश्व में हर साल तंबाकू की वजह से करीब 60 लाख लोग अपनी जान गवा रहे हैं तो वहीं भारत में इसका आंकड़ा हर साल 9 लाख पहुंच गया है. प्रतिदिन 2200 लोग तंबाकू से अपनी जान गवा रहे हैं. वहीं यह आंकड़ा अब लगातार बढ़ रहा है. युवा जिस तरह से नशे की लत में कैद होते जा  रहे हैं, ऐसे में आने वाला समय बहुत ही समस्या वाला है.

इन बीमारियों का बढ़ता खतरा

तंबाकू के सेवन से सबसे पहले आपको कैंसर, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, मानसिक रोग, और आपकी इम्यूनिटी पर असर पड़ेगा. ऐसे में तंबाकू का सेवन आपकी सेहत पर शुरुआत से ही जानलेवा समस्या पैदा करने लगता है. यह स्लो पॉइजन की तरह आपको लगातार बड़ी समस्या की तरफ ले जाता है. ऐसे में तंबाकू से 90% लोगों को मुंह का कैंसर होता है. मुंह के कैंसर में 10 से 15 लाख रुपए का खर्च आता है, जिसमें यह भी गारंटी नहीं होती की है सही हो जाएगा.

क्या है समाधान

सीएमओ डॉक्टर विनोद कुमार बताते हैं कि तंबाकू से बचने का एकमात्र समाधान इसकी जितनी ज्यादा लोगों के बीच जाकर जागरूकता फैलाई जाए. तंबाकू के सेवन से लगातार लोग बीमार हो रहे हैं. जानकारी होने के बाद भी लोग मौत को गले लगा रहे हैं. ऐसे में कन्नौज स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार एक अभियान चलाया जाता है. जहां पर लोगों को तंबाकू की समस्या से अवगत कराया जाता है और यह भी बताया जाता है कि इसकी लत आपको मौत के मुंह में ले जा रही है. तंबाकू की लत को कम करने के लिए निकोटेक्स नाम का एक टैबलेट भी प्रयोग कर सकते हैं. इसकी लत छुड़वाने के लिए एक अच्छे स्वास्थ्य केंद्र में जाकर प्रॉपर इलाज करा कर तम्बाकू की लत को छुड़वाया जा सकता है.

Tags: Hindi news, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *