DMCA.com Protection Status बेहद कमाल की औषधि है यह पौधा, दिमाग को कर देता है तेज, भूलने की बीमारी हो जाएगी खत्म! – News Market

बेहद कमाल की औषधि है यह पौधा, दिमाग को कर देता है तेज, भूलने की बीमारी हो जाएगी खत्म!

बेहद कमाल की औषधि है यह पौधा, दिमाग को कर देता है तेज, भूलने की बीमारी हो जाएगी खत्म!

[ad_1]

विशाल भटनागर/मेरठ:अगर आप भी भूलने की बीमारी से परेशान हैं. इससे राहत पाने के लिए आप कई तरह के प्रयोग भी कर रहे हैं. लेकिन उसमें सफलता नहीं मिल रही है, तो ऐसे सभी लोगों के लिए आयुर्वेद में कुछ ऐसे औषधीय पौधों के बारे में वर्णन किया गया है. जिनके उपयोग से मेमोरी काफी तेज रहती है. साथ ही मस्तिष्क के विकास में उन पौधों को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. कुछ इसी तरह का उल्लेख मण्डूकपर्णी (Centella asiatica) नामक पौधे का मिलता है. जो की ब्राह्मी जड़ी बूटी की तरह ही मस्तिष्क के लिए काफी उपयोगी माना जाता है.

चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय परिसर में संचालित बॉटनी डिपार्टमेंट के एचओडी एवं विभिन्न पौधों के एक्सपर्ट प्रोफेसर विजय मालिक कहते हैं कि मण्डूकपर्णी आयुर्वेदिक पौधा आपको भारत के विभिन्न क्षेत्रों में देखने को मिलेगा. उन्होंने बताया कि खुद  उगने वाले इस पौधे में विभिन्न प्रकार के औषधीय गुण होते  हैं. गर्मी के मौसम में इस पौधे की पत्तियों का उपयोग करना मनुष्य के लिए काफी फायदेमंद होता है. क्योंकि इसकी तासीर काफी ठंडी रहती है. अगर सुबह के समय 4 से 5 पत्ते प्रतिदिन चबाएं. यह मस्तिष्क विकास में अहम भूमिका निभाता है

युवाओं के लिए भी लाभकारी है यह पौधा

आज के दौर की बात करें तो देखा जाता है कि पढ़ाई के बीच युवा काफी तनाव में रहते हैं.कई बार वह काफी कुछ चीजों को भूलने लगते हैं. उनकी यह समस्या निरंतर बढ़ती जाती है. जिसको लेकर कई बार माता-पिता चिंतित भी दिखाई देते हैं .लेकिन मण्डूकपर्णी (Centella asiatica)नामक पौधे की बात की जाए, तो ऐसे सभी लोगों के लिए भी यह पौधा काफी लाभदायक है. जहां सुबह के समय उसके पत्तियों को चबाकर उपयोग कर सकते हैं. वहीं अगर इसकी पत्तियों के माध्यम से चाय तैयार की जाए तो उसको भी पी सकते हैं. इससे ब्रेन से संबंधित किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या दूर हो जाएगी. साथ ही यह जिन लोगों को दौरे पड़ते हैं, उसमें भी लाभदायक होता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *