DMCA.com Protection Status बिना RO मशीन के भी पानी हो सकता है प्यूरिफाई, जानें शुद्ध करने का ये घरेलू अचूक उपाय – News Market

बिना RO मशीन के भी पानी हो सकता है प्यूरिफाई, जानें शुद्ध करने का ये घरेलू अचूक उपाय

बिना RO मशीन के भी पानी हो सकता है प्यूरिफाई, जानें  शुद्ध करने का ये घरेलू अचूक उपाय

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: फिट शरीर के लिए पौष्टिक भोजन के साथ शुद्ध पानी भी जरूरी होता है. क्योंकि दूषित पानी और दूषित भोजन आपको बीमार बना सकता है. वर्तमान समय में लोग पानी को साफ करने के लिए घरों में आरओ लगाते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो आरओ का खर्च नहीं वहन कर सकते हैं. ऐसे में हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग कर आप घर पर पानी को आरओ जैसा प्यूरिफाई कर सकते हैं.

रायबरेली के कस्बा शिवगढ़ स्थित एसबीवीपी इंटर कॉलेज के गृह विज्ञान की प्रवक्ता अरुण कुमार सिंह (एमए बीएड) बताते हैं की हमारे शरीर का 72% हिस्सा पानी है और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए साफ पानी जरूरी होता है. दूषित पानी हमारे शरीर के लिए बेहद नुकसानदायक होता है. इसीलिए कई लोग घरों में वॉटर प्यूरीफायर यानी कि आरओ का उपयोग करते हैं. लेकिन आज भी कई लोग ऐसे हैं जो अपने घर में वाटर प्यूरीफायर नहीं लगवा सकते हैं तो वह लोग घरेलू तरीके से पानी को प्यूरिफाई कर पानी का सेवन करें. जिससे उनका खर्च भी बचेगा और वह शुद्ध पानी भी सेवन करें जिससे उनका शरीर स्वस्थ रहेगा.

ये है घरेलू उपाय
Local 18 से बात करते हुए अरुण कुमार सिंह बताते हैं की पानी प्यूरिफाई करने के लिए पांच तरीके है. जिनसे आप घर में बिना किसी खर्च के पानी को प्यूरीफाई कर सकते हैं.

  1. पानी को उबालकर : वह बताते हैं कि पानी को उबालकर पानी को प्यूरिफाई किया जा सकता है. इसके लिए आप किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर लगभग 5 मिनट तक उबलने दें. उसके बाद पानी ठंडा करें. ऐसा करने से पानी में सारे कीटाणु मर जाएंगे और पानी शुद्ध हो जायेगा.
  2. क्लोरीन से : पानी को साफ करने के लिए आप क्लोरीन का उपयोग कर सकते हैं. क्लोरीन की गोलियों को पानी में डाल दे. ध्यान रहे की गोलियां डालने के आधे घंटे बाद पानी उपयोग में ले.
  3. ब्लीच से: ब्लीच से भी पानी को साफ किया जा सकता है. परंतु इसमें सोडियम हाइपोक्लोराइट भी होना चाहिए. इसके लिए ध्यान देना होगा कि इसमें कोई खुशबू रंग या कोई अन्य चीज ना मिली हुई हो सबसे पहले पानी को गर्म करने के बाद 1 लीटर पानी में दो से तीन बूंद ब्लीच डालकर पानी को प्यूरिफाई करके पानी उपयोग में ला सकते हैं.
  4.  फिटकरी से : फिटकरी से भी पानी को प्यूरिफाई करके उपयोग में लाया जा सकता है. इसके लिए जरूरी है कि फिटकरी को हाथ से धो लें. उसके बाद पानी में घुमाएं जैसे ही पानी हल्का सफेद दिखने लगे फिटकरी घूमना बंद कर दें. इससे पानी में मौजूद करने की ताली में बैठ जाए की और पानी साफ हो जाएगा.
  5. सेब व टमाटर से : सब्जियों में उपयोग होने वाला टमाटर और फलों में सेब का छिलका भी पानी को प्यूरिफाई करने में बड़ा ही कारगर है. दरअसल, टमाटर और सेब के छिलके को अल्कोहल में लगभग 2 घंटे तक इसके बाद धूप में सुखाकर पानी को प्यूरिफाई करने के लिए उपयोग में लाया जा सकता है. पानी में सेब व टमाटर छिलके को डालने केबाद लगभग 1 घंटे बाद पानी प्यूरिफाई हो जाएगा.

Tags: Clean water, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *