DMCA.com Protection Status बहुत कम लोगों को पता है कि यह सब्जी है, सप्ताह में एक दिन भी खा लिए तो सेहत को मिलेगा मुकम्मल डोज, हार्ट डिजीज पर भी अकुंश – News Market

बहुत कम लोगों को पता है कि यह सब्जी है, सप्ताह में एक दिन भी खा लिए तो सेहत को मिलेगा मुकम्मल डोज, हार्ट डिजीज पर भी अकुंश

बहुत कम लोगों को पता है कि यह सब्जी है, सप्ताह में एक दिन भी खा लिए तो सेहत को मिलेगा मुकम्मल डोज, हार्ट डिजीज पर भी अकुंश

[ad_1]

Brahmi plant benefits: आमतौर पर ब्राह्मी को लोग हर्बल दवा मानते हैं लेकिन यह वास्तव में एक सब्जी का पौधा है. जिस तरह पालक, मेथी आदि के पत्ते को सब्जी में इस्तेमाल करते हैं, उसी तरह ब्राह्मी का इस्तेमाल भी किया जाता है. चूंकि यह बहुत कम मिलता है इसलिए लोग इसे सब्जी के रूप में इस्तेमाल नहीं करते. हालांकि सप्ताह में एक दिन भी आपने इसे सब्जी की तरह इस्तेमाल कर लिया तो समझिए आपको सेहत का मुकम्मल डोज मिल गया. ब्राह्मी का प्लांट देखने में बहुत सुंदर होता है और इसमें हल्का पीले और सफेद रंग का फूल भी निकलता है. आयुर्वेद में ब्राह्मी के पत्ते से कई बीमारियों का इलाज किया जाता है लेकिन विज्ञान ने भी इसके कई गुणों को सत्यापित किया है. सौ ग्राम ब्राह्मी के पत्ते में 2.1 ग्राम प्रोटीन, 1 ग्राम फाइबर, 16 ग्राम फॉस्फोरस सहित कैल्शियम, आयरन, मैग्नीज, फैट जैसे कई महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ब्राह्मी से ब्लड शुगर और ब्लड प्रेशर दोनों को कम किया जा सकता है.

ब्राह्मी के फायदे

1. पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स-हेल्थलाइन ने एनसीबीआई जर्नल के हवाले से बताया है कि ब्राह्मी के पत्ते में कई तरह के पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो शरीर में सेल को डैमेज होने से बचाता है. यह हानिकारक मॉल्यूक्यूल फ्री रेडिकल को बनने नहीं देता है. फ्री रेडिकल के कारण शरीर में हार्ट डिजीज, डायबिटीज, कुछ कैंसर जैसी बीमारियां होती है. ब्राह्मी में मुख्य रूप से बाकोसाइड्स कंपाउड होता है जो फ्री रेडिकल्स को खत्म करता है.

2. इंफ्लामेशन को खत्म करता-इंफ्लामेशन एक तरह से कोशिकाओं के अंदर सूजन है. इससे अनेक बीमारियां होती है. बदन दर्द, जोड़ों के बीच में दर्द, किडनी-लंग्स-हार्ट आदि में इंफ्लामेशन की वजह से ये अंग खराब होते हैं. कैंसर, डायबिटीज के लिए भी इंफ्लामेशन जिम्मेदार होता है. ब्राह्मी में एंटी-इंफ्लामेशन गुण होता है. यह बात रिसर्च में भी प्रमाणित हुई है. इसलिए ब्राह्मी का सेवन शरीर में इंफ्लामेशन को कम करता है जिससे कई बीमारियों से रक्षा होती है.

3. ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता-अध्ययनों के मुताबिक ब्राह्मी ब्रेन फंक्शन को बूस्ट करता है. चूहों पर किए गए अध्ययन में पाया गया है कि जब उसे ब्राह्मी से प्राप्त कंपाउड बाकोपा मिनिएरी दिया गया तो उसमें सीखने और किसी चीज को याद करने की क्षमता बढ़ गई.

4. एडीएचडी बीमारी का काल-एटेंशन डिफीसीट हाइपएक्टिव डिसॉर्डर एक बीमारी होती है जिसमें व्यक्ति बहुत जल्दी उतावला होने लगता है, बहुत जल्दी आवेग में आ जाता है और कभी-कभी किसी चीज पर ध्यान ही नहीं देता. ब्राह्मी इस बीमारी में रामबाण की तरह है जो इसके लक्षण को कम करता है.

5. एंग्जाइटी और स्ट्रेस को कम करता-ब्राह्मी का सेवन एंग्जाइटी और स्ट्रैस को कम करता है. इसके लिए ब्राह्मी से बनी दवाइयां भी है. ब्राह्मी एक तरह से एंटी-डिप्रेशन की दवा है. हालांकि ब्राह्मी को दवा के रूप में कब सेवन करना चाहिए यह बिना डॉक्टरों की सलाह से इस्तेमाल नहीं करना चाहिए. ब्राह्मी के पत्ते को आप सलाद में इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें-पेट की तपिश और उबलते तापमान का मुकाबला करने में बेजोड़ हैं ये 6 फल और सब्जियां, शरीर के रोम-रोम में पहुंचा जाएगा ठंडक

इसे भी पढ़ें-नींद की दवा बनाम इस पौधे की जड़ : किसमें कितना है दम, होश उड़ा देंगी ये बातें

Tags: Health, Health News, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *