DMCA.com Protection Status बस सुबह खाली पेट पिएं यह पानी, जिंदगी भर हार्ट अटैक से बचाएगा, वजन भी होगा कम – News Market

बस सुबह खाली पेट पिएं यह पानी, जिंदगी भर हार्ट अटैक से बचाएगा, वजन भी होगा कम

बस सुबह खाली पेट पिएं यह पानी, जिंदगी भर हार्ट अटैक से बचाएगा, वजन भी होगा कम

[ad_1]

भारतीय व्यंजनों में कई तरह के मसालों का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हीं मसालों में से एक है हींग, जिसका इस्तेमाल अक्सर कई व्यंजनों में किया जाता है. यह एक अद्भुत मसाला है, जो न केवल व्यंजनों का स्वाद बढ़ाता है बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी देता है. यह अपनी विशिष्ट सुगंध के लिए जाना जाता है. यह कोलेस्ट्रॉल की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करता है
नरिंदर मोहन हॉस्पिटल एंड हार्ट सेंटर मोहन नगर में डाइटिशियन स्वाति बिश्नोई का कहना है कि, हींग LDL कोलेस्ट्रॉल यानी खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है. LDL कोलेस्ट्रॉल का उच्च स्तर हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी गंभीर स्थितियों को जन्म दे सकता है. ऐसे में नियमित रूप से खाली पेट हींग के पानी का सेवन करने से LDL कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है. साथ ही यह HDL कोलेस्ट्रॉल यानी ‘अच्छे कोलेस्ट्रॉल’ को भी बढ़ाता है.

वजन घटाने में मदद मिलेगी
कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने के लिए अपने वजन को नियंत्रण में रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसे में हींग का पानी आपका वजन कम करने में मदद कर सकता है. यह मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर और फैट बर्निंग को प्रेरित करके वजन घटाने में मदद करता है. इसके अलावा यह पेट को भी लंबे समय तक भरा रखता है, जिससे भूख नियंत्रित रहती है. 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर
हींग के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण शरीर में सूजन को कम कर सकते हैं. पुरानी सूजन अक्सर उच्च कोलेस्ट्रॉल से जुड़ी होती है, जो संभावित रूप से हृदय रोग का कारण बन सकती है. ऐसे में हींग का पानी इस सूजन को दूर करने में मदद करता है और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को कम करता है.

हींग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है
हींग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है. यह ऑक्सीडेटिव तनाव से बचाता है, जो कोशिका क्षति और हृदय रोग सहित विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है. कोलेस्ट्रॉल के रोगी स्वस्थ जीवन के लिए हींग के पानी के एंटीऑक्सीडेंट लाभों को अपना सकते हैं. 

हींग का सेवन करने से पाचन क्रिया बेहतर होगी
पाचन क्रिया को बेहतर बनाने के लिए ज्यादातर लोग हींग का इस्तेमाल करते हैं. हींग पाचन एंजाइमों के उत्पादन को बढ़ाती है, जो स्वस्थ पाचन को बढ़ावा देती है और सूजन और अपच जैसी समस्याओं से बचाती है. 

Tags: Health, Heart attack, Lifestyle, Weight loss

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *