DMCA.com Protection Status बवासीर के लिए काल है इस पेड़ के पत्ते! इसके पत्तल में भोजन करने के मिलेंगे चमत्कारी लाभ – News Market

बवासीर के लिए काल है इस पेड़ के पत्ते! इसके पत्तल में भोजन करने के मिलेंगे चमत्कारी लाभ

बवासीर के लिए काल है इस पेड़ के पत्ते! इसके पत्तल में भोजन करने के मिलेंगे चमत्कारी लाभ

[ad_1]

मनीष पुरी/भरतपुरः पहले लोग शरीर को स्वस्थ एवं शुद्ध रखने के लिए भोजन करने के लिए विभिन्न प्रकार की चीजों का उपयोग किया करते थे. इन्हीं में से एक थी पलाश का पेड़. इस पेड़ के पत्तों का उपयोग पुराने टाइम से ही होता आ रहा है. लेकिन अब बदलते दौर के साथ इन का उपयोग भी अब धीरे-धीरे खत्म होने लगा है. क्योंकि, अब बाजारो में प्लास्टिक की पतले आने की वजह से इन पत्तलो को ना मात्र के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

स्थानीय निवासी रामकिशन सैनी से बात करने पर उन्होंने बताया कि हमारे यहां पलाश के पेड़ का प्रयाप्त मात्रा में दिखाई देते है और उनकी पुराने टाइम में कपड़े की मात्रा में पत्तलभी मनाई जाती थी. जिन्हें लोग का पर्याप्त मात्रा में इस्तेमाल किया करते थे. क्योंकि, इनमें खाना खाना पौष्टिक और शरीर के लिए फायदेमंद हुआ करता था. इन पत्तलों में खाना खाने से शरीर में बंद होने वाली विभिन्न प्रकार बीमारी ठीक हो जाती थी. लेकिन अबयह पत्तल बाजार में बहुत कम दिखाई देती है.

बदलते दौर ने खत्म किया यह काम
आयुर्वेदिक डॉक्टर चंद्रप्रकाश दीक्षित से बात करने पर उन्होंने बताया कि पलाश के पेड़ की पत्तल शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण और फायदेमंद हुआ करती थी. क्योंकि, इनमें खाना खाने से शरीर मे होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियां जैसे की खून को साफ रखना, बवासीर, शरीर में दर्द, एवं मानसी संतुलन भी अच्छा रहता था. इनके अलावा शरीर में होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियां ठीक होती थी. पुराने टाइम में इनका काफी अधिक मात्रा में उपयोग भी किया जाता था. लेकिन अब बदलते दौर के साथ यह समाप्त होती जा रही है.

Tags: Bharatpur News, Health News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *