DMCA.com Protection Status बड़े काम का है यह पौधा, मसाले के साथ कई बीमारियों से देता है राहत – News Market

बड़े काम का है यह पौधा, मसाले के साथ कई बीमारियों से देता है राहत

बड़े काम का है यह पौधा, मसाले के साथ कई बीमारियों से देता है राहत

[ad_1]

रितेश कुमार/समस्तीपुर. अगर आप भी यह मसाला खरीदते-खरीदते हो चुके हैं परेशान तो अब घबराने की बात नहीं है. क्योंकि मात्र 150 रुपए लगाने के बाद आपको पूरे साल, तेजपत्ता खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी. तेज पत्ता एक ऐसी चीज है जिसे लोग मसाले में उपयोग करते हैं. वही, इसके कई औषधीय गुण भी है. लोग आमतौर पर घर में इसे मसाला में उपयोग के साथ-साथ चाय में भी उपयोग करते हैं. क्योंकि इसका उपयोग करने से कई सारी बीमारियों से भी लोगों को राहत मिलती है. इसलिए लोग ज्यादातर तेज पत्ता उपयोग करते हैं. तो आप भी अपने घर में इसका पौधा लगा सकते हैं.

बाद चमत्कारी है यह मसाला
किसान रौशन कुमार ने बताया कि वे डॉक्टर से सुनते हैं कि तेजपत्ता कई बीमारियों के उपचार में औषधि के रूप में उपयोग होता है. इसका सेवन पाचन को दुरुस्त करने के साथ-साथ जोड़ों के दर्द, रक्त शोधक, दांतों की चमकारी, सिरदर्द, रक्तचाप, मधुमेह, माइग्रेन, गैस्ट्रिक, अल्सर, सर्दी-जुकाम, नजला, खांसी, अतिसार, दमा सहित अनेक रोगों में लाभकारी होता है. तेजपत्ता में विटामिन सी, एंटीबैक्टेरियल डाइजेस्टिव कापर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैगनीज, आयरन, जिंक आदि खनिज पाए जाते हैं. उन्होंने यह भी बताया कि लोग अगर इसे अपने घर पर लगा लेते हैं तो उन्हें सालों तक तेजपत्ता खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि तेजपत्ता का पौधा उनकी जरूरतों को पूरा करने में सहायक हो सकता है.

एक पौधे से सालाना 5000 की कमाई
बातचीत के दौरान, किसान युवक रौशन कुमार ने साझेदारी के ज़रिए बताया कि एक तेजपत्ता का पौधा मात्र 150 रुपए में आता है, जिसे लोग अपने दरवाजे पर भी लगा सकते हैं. इससे उन्हें साल भर तेजपत्ता नहीं खरीदना पड़ेगा. यदि व्यावसायिक तरीके से तेजपत्ता की खेती की जाए, तो इसमें जबरदस्त मुनाफा हो सकता है. तेजपत्ता की खेती में मेहनत और लागत दोनों ही कम होती है, और एक पौधा एक बार लगाने के बाद कई सालों तक पैदावार करता है. बाजार में इसका भाव 3 हजार से 4 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक हो सकता है. एक पौधे से साल भर में 5 हजार रुपए तक कमाई की जा सकती है, और 100 पौधों के बागान से सालाना 5 लाख रुपए तक की आराम से कमाई हो सकती है.

Tags: Bihar News, Health, Latest hindi news, Local18, Samastipur news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *