DMCA.com Protection Status बड़े कमाल की है ये चीज… सर्दी-जुकाम के लिए है रामबाण, कब्ज की समस्या से… – News Market

बड़े कमाल की है ये चीज… सर्दी-जुकाम के लिए है रामबाण, कब्ज की समस्या से…

बड़े कमाल की है ये चीज... सर्दी-जुकाम के लिए है रामबाण, कब्ज की समस्या से...

[ad_1]

निखिल स्वामी/बीकानेर. सर्दी का मौसम है और लोगों को गर्मागर्म मिठाई खाना भी काफी पसंद है, ऐसे में लोग कई तरह की गर्म मिठाई बाजार से लेकर आते है, जिससे शरीर को काफी नुकसान होता है. ऐसे में सर्दी के मौसम में गुड़ एक ऐसी चीज है जो सर्दी में ज्यादा खाई जाती है और इसको खाने के कई तरह के फायदे भी है. इन दिनों बीकानेर में तापमान में गिरावट के चलते सर्दी का असर भी तेज हो गया है. ऐसे में उत्तरप्रदेश के मेरठ से लोग आकर यहां गुड़ बेच रहे है. इस गुड़ की बाजार में काफी डिमांड भी है. गुड़ में करीब तीन तरह की वैरायटी मिल रही है. जो शरीर को काफी फायदा करती है.

मेरठ से आए मोहम्मद शहजाद ने बताया कि मेरठ से पूरा परिवार बीकानेर में गुड़ बेचने आया है. इस गुड को बनाने में गन्ना, खजूर और सोंठ का उपयोग होता है. बाजार में गुड़ की तीन वैरायटी आई है. एक साधारण गुड़ होता है. दूसरी वैरायटी खजूर और सोंठ और तीसरी वैरायटी सोंठ और दूध वाला होता है. वह बताते है कि इस गुड़ को बाजार में 60, 80, 100 रुपये किलो में बेच रहे है. गुड़ का इस्तेमाल लोग कई तरह से करते है. एक तो लोग दूध के साथ खाते है तो कुछ लोग खाने के बाद गुड़ को खाते है.

गुड़ को खाने के फायदे
आयुर्वेदिक डॉ. अमित गहलोत ने बताया कि गुड़ को खाने से कई तरह के फायदे होते हैं. इसमें आयरन, फोलिक एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम सहित कई तत्व होते है, जो शरीर के लिए काफी लाभकारी है. सर्दी के मौसम में लोग गर्म तासीर वाले खाने का सेवन करते है. ऐसे में गुड़ की तासीर गर्म होती है. इस गुड़ का सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है. साथ में बॉडी का मेटाबोलिजेम भी मजबूत होता है. गुड़ खाने से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है. इसमें कैल्शियम भी होता है, ऐसे में हड्डियों के लिए काफी मजबूत रहता है. गुड़ का सेवन करने से सर्दी जुखाम से भी राहत मिलती है. साथ में रोग प्रतिरोधक की क्षमता भी बढ़ती है. इसके अलावा पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है. गुड़ से कब्ज की समस्या भी दूर होती है.

Tags: Bikaner news, Food, Food 18, Local18, Rajasthan news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *