DMCA.com Protection Status फटी एड़ियां भर देगा इस पेड़ का दूध, त्वचा भी चमकेगी! 6-7 दिनों में दिखेगा असर – News Market

फटी एड़ियां भर देगा इस पेड़ का दूध, त्वचा भी चमकेगी! 6-7 दिनों में दिखेगा असर

फटी एड़ियां भर देगा इस पेड़ का दूध, त्वचा भी चमकेगी! 6-7 दिनों में दिखेगा असर

[ad_1]

अर्पित बड़कुल/ दमोह. सर्दियों का मौसम खांसी, जुकाम और भी अन्य समस्याओं को साथ लेकर आता है. इन दिनों स्किन भी रूखी पड़ जाती है. पैर की एड़ियां फटने की समस्या बढ़ जाती है. खासकर महिलाओं को इस समस्या से ज्यादा जूझना पड़ता है. इसका सबसे बड़ा कारण इस मौसम में डिहाइड्रेशन होता है. जिसकी वजह से स्किन तेजी से नमी खोने लगती है.

एड़ियां फट जाने पर अधिकतर महिलाएं महंगी क्रीम या लोशन खरीदकर लाती हैं. लेकिन आज हम आपको ऐसा देसी नुस्खा बताने जा रहे हैं, जिसमें बिना खर्च के आपके पैर सुंदर दिखेंगे. एड़ियों की दरारें भी भर जाएंगी और त्वचा भी चमकेगी. बस आपको वट वृक्ष के दूध को लाना होगा. यह फटी एड़ियों के रामबाण औषधि है. इसके इस्तेमाल से मात्र 6 से 7 दिनों में फटी एड़ियों की दरारें दिखना बंद हो जाएंगी.

चमकदार होगी त्वचा
पैरों की फटी एड़ियों पर बरगद के पेड़ से निकलने वाले ताजे दूध को 6 से 7 दिनों तक प्रतिदिन लगाने से एड़ियां पहले की तरह मुलायम हो जाएंगी. आदिवासी इलाकों में आज भी लोग इस वट वृक्ष के दूध का इस्तेमाल रूखी त्वचा को चमकदार बनाने के लिए करते हैं. ठंड में हाथ-पैरों से गायब नमी को पुनः प्राप्त करने के लिए बरगद के पेड़ से निकलने वाला दूध रामबाण इलाज है.

पूरा पेड़ ओषधि
बरगद का पेड़ आयुर्वेद में उत्तम औषधि माना जाता है. इसकी छाल, दूध, हरे पत्ते कई रोगों के इलाज में उपयोग किए जाते हैं. नाक, कान से लेकर झड़ते बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने में बरगद का पेड़ लाभकारी होता है. चेहरे की चमक को बढ़ाने से लेकर कई रोगों के उपचार तक मे यह पेड़ लाभकारी सिद्ध होता है.

कई रोगों का होगा इससे उपचार
आयुर्वेद चिकित्सक डॉ. दीप्ति नामदेव ने बताया कि यह पेड़ आयुर्वेद में औषधीय गुणों का पिटारा माना जाता है. इसकी छाल का उपयोग गर्भधारण करने के लिए किया जा सकता है. इसकी जड़ों का चूर्ण बनाकर पीने से मूत्र रोग की समस्या मे राहत मिलती है. मासिक धर्म विकार में बरगद के फल का सेवन करने से सुधार होता है. इसके दूध को फटी एड़ियों में लगाने से दरारें गायब हो जाती हैं. इसके अलावा जोड़ों के दर्द और सूजन वाली जगह पर इसके दूध से मालिश करने में राहत मिलती है.

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि की सलाह हमारे एक्सपर्ट्स से की गई चर्चा के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, न कि व्यक्तिगत सलाह. हर व्यक्ति की आवश्यकताएं अलग हैं, इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही, कोई चीज उपयोग करें. कृपया ध्यान दें, Local-18 की टीम किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगी.

Tags: Damoh News, Health benefit, Local18

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *