DMCA.com Protection Status प्रेग्नेंसी का चल रहा अंतिम माह? प्रसव पीड़ा की सताने लगी चिंता, इन 5 संकेतों पर दें ध्यान, जो बताते हैं कभी भी हो सकती डिलीवरी – News Market

प्रेग्नेंसी का चल रहा अंतिम माह? प्रसव पीड़ा की सताने लगी चिंता, इन 5 संकेतों पर दें ध्यान, जो बताते हैं कभी भी हो सकती डिलीवरी

प्रेग्नेंसी का चल रहा अंतिम माह? प्रसव पीड़ा की सताने लगी चिंता, इन 5 संकेतों पर दें ध्यान, जो बताते हैं कभी भी हो सकती डिलीवरी

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle /

प्रेग्नेंसी का चल रहा अंतिम माह? प्रसव पीड़ा की सताने लगी चिंता, इन 5 संकेतों पर दें ध्यान, जो बताते हैं कभी भी हो सकती डिलीवरी

Pregnancy Tips: प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए बेहद सुखद भरा अनुभव होता है. तमाम तकलीफों के बाद भी गर्भवती को सबसे ज्यादा इंतजार अपने बच्चे के इस दुनिया में आने का होता है. इसलिए, इन पूरे नौ महीनों में आपको अपनी सेहत का खास ख्याल रखना चाहिए. बता दें कि, कई बार डिलीवरी डेट नजदीक आने पर कुछ महिलाएं काफी मेंटली डिस्टर्ब हो जाती हैं. उन्हें प्रसव पीड़ा की चिंता सताने लगती है. बार-बार कुछ भी शरीर में होता है, तो उन्हें लगता है कहीं डिलीवरी का वक्त तो नहीं आ गया. यदि आप जानना चाहती हैं कि कब आपको प्रसव पीड़ा हो सकती है, तो कुछ शारीरिक समस्याओं या गतिविधियों से पहचान कर सकती हैं. ये शारीरिक गतिविधियां प्रसव के संकेत हो सकते हैं. आइए गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज कन्नौज की गायनेकोलॉजिस्ट डॉ. अमृता साहा से उस संकेतों के बारे में जानते हैं, जो बताते हैं अब आपकी डिलीवरी कभी भी हो सकती है.

01

Canva

पीठ दर्द और पेड़ू पर दबाव: डॉ. अमृता साहा बताती हैं कि, जब आपको महसूस होने लगे कि आपका पेट का ऊपरी हिस्सा हल्का लग रहा है, तो इसे गंभीरता से लें. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि गर्भ में पल रहा शिशु काफी नीचे आ चुका होता है. इसी के साथ आपके पेडू के हिस्से में बार-बार दबाव महसूस हो और दर्द भी हो. ऐसे में काफी सारी महिलाओं को पीठ में भी दर्द होता है.  (Image- Canva)

02

Canva

कहीं बच्चा गिर ना जाए: गायनेकोलॉजिस्ट के मुताबिक, अगर आपको ऐसा महसूस हो कि आपका बच्चा पेट से काफी ज्यादा नीचे आ गया है और बार-बार यह लगने लगे कि अगर आप खड़ी हुईं या चलीं तो वो बाहर आ सकता है या गिर सकता है. इस स्थिति में समझ जाएं कि प्रसव का समय अब दूर नहीं. जल्दी से हॉस्पिटल जाकर अपनी डॉक्टर से मिलें.  (Image- Canva)

03

Canva

बार-बार पेशाब आना: आपको बार-बार पेशाब लगेगा और वो इसलिए क्योंकि जब बच्चा पेंडू पर दबाव डालता है, तो इससे ब्लैडर पर भी असर पड़ता है. आपको कुछ ही देर में ही पेशाब करने की इच्छा होगी. अगर ऐसा आपके साथ भी हो रहा है, तो आप समझ जाएं कि प्रसव का समय अब ज्यादा दूर नहीं है.  (Image- Canva)

04

Canva

अधिक स्राव: एक्सपर्ट की मानें तो यदि आपको योनि से अधिक स्राव होना शुरू हो गया है, तो समझ लें कि आपकी डिलीवरी किसी भी समय हो सकती है. बता दें कि, योनि से निकलने वाला स्राव अंडे के उजले भाग की तरह या फिर हल्के गुलाबी रंग का हो सकता है.  (Image- Canva)

05

Canva

पेट की शेप बदलना: जब आपका बच्चा नीचे आ जाता है, तो आपके पेट की शेप बदल जाती है. इसका असर आपको पेट के निचले हिस्से में देखने को मिलेगा. आप अपने पेट की शेप देखकर ही पता लगा सकती हैं कि अब बच्चा नीचे आ चुका है. इन बदलावों को देखते हुए आप समझ पाएंगी कि आपका बच्चा दुनिया में आने वाला है.  (Image- Canva)

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *