DMCA.com Protection Status प्रकृति का अनमोल खजाना है सदाबहार विधारा, इसके पत्तों से खुल जाता है नसों का पोर-पोर, पुरुषों के लिए टॉनिक से कम नहीं – News Market

प्रकृति का अनमोल खजाना है सदाबहार विधारा, इसके पत्तों से खुल जाता है नसों का पोर-पोर, पुरुषों के लिए टॉनिक से कम नहीं

प्रकृति का अनमोल खजाना है सदाबहार विधारा, इसके पत्तों से खुल जाता है नसों का पोर-पोर, पुरुषों के लिए टॉनिक से कम नहीं

[ad_1]

Health Benefits of Vidhara: विधारा को कई नामों से जाना जाता है. इसे अधोगुडा भी कहा जाता है. इसे लोग समुद्रशोष पौधा भी मान लेते हैं लेकिन यह इससे अलग है. विधारा को बेशक कई नामों से जाना जाता हो लेकिन गुणों में यह अद्भुत है. विधारा इंसान के लिए इतने तरह के फायदे पहुंचाता है कि इसे शक्तिशाली टॉनिक माना जाता है. विधारा की जड़ से लेकर तना और पत्तियों तक का इस्तेमाल बीमारियों को दूर करने में किया जाता है. आयुर्वेद में विधारा को नर्व यानी नसों के लिए टॉनिक माना जाता है. इससे बुद्धि को भी तेज करने का दावा किया जाता है. विधारा को लेकर कई रिसर्च भी हुई हैं जिनमें इसके आयुर्वेदिक दावे को बहुत हद तक सच माना गया है. विधारा पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है. यह पुरुषों में स्टेमिना को बूस्ट करता है. विधारा महिलाओं के लिए भी कम फायदेमंद नहीं है. यह महिलाओं के सौंदर्य को बढ़ाता है क्योंकि यह स्किन में ग्लोनेस लाने में मदद करता है.

कई बीमारियों के लिए औषधि
एशियन जर्नल ऑफ फर्मास्युटिकल एंड हेल्थ साइंस के एक रिसर्च पेपर के मुताबिक विधारा हेल्थ के लिए वरदान से कम नहीं है. रिसर्च में पाया गया कि विधारा पौधा में औषधि बनने की असीम संभावनाएं हैं. यह कई बीमारियों को ठीक करने में मदद करता है. विधारा से अल्सर, गोनोरिया, डायबिटीज, स्किन डिजीज, अर्थराइटिस आदि बीमारियों को ठीक किया जा सकता है. विधारा के औषधीय गुणों का केमिकल विश्लेषण करने पर पाया गाय कि इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लामेटरी, एनालजेसिक, हेपाटोप्रोटेक्टिव और एफ्रोडिसिएक गुण पाया गया.

नसों को बनाता है फ्री
विधारा में फ्लेवेनोएड्, स्टेरॉल ग्लाइकोसाइड और एसेंशियल ऑयल भी पाया जाता है. यह दिमाग के लिए बेहद खास जड़ी-बूटी है. क्योंकि यह सेंट्रल नर्वस सिस्टम को सक्रिय करता है जिससे पूरे शरीर की नसों को फ्री बना देता है. इससे नसें बेहद सक्रिय हो जाती है. नसों के शिथिल होने से शरीर में थकान और कमजोरी सहित कई तरह की बीमारियां होती है. इतना ही नहीं आयुर्वेद में तो यह भी दावा किया जाता है कि विधारा से बुद्धि को भी तेज किया जा सकता है. हालांकि रिसर्च में इसे लेकर कुछ भी नहीं कहा गया है लेकिन इतना बताया गया कि विधारा की जड़ों में ऐसा गुण पाया जाता है जिससे दिमाग का याददाश्त वाला हिस्सा सक्रिय होता रहता है.

पुरुषों के लिए टॉनिक
विधारा पुरुषों के लिए टॉनिक है क्योंकि इससे पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है और नर्वस सिस्टम स्मूद के कारण यह स्टेमिना को भी बढ़ा देता है. विधारा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होता है जो डायबिटीज और हार्ट डिजीज के जोखिम को भी कम करता है. इसके साथ ही यह इम्यूनिटी बूस्टर भी है. विधारा में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण होता है. यानी यह शरीर में सूजन को कम करता है जिससे ज्वाइट पेन की समस्याओं से मुक्ति मिल सकती है. वहीं विधारा एनालजेसिक भी है यानी इससे हर तरह के दर्द से राहत मिलती है. ये सब मिलकर पुरुषों को बेहद फायदा पहुंचाता है.

इसे भी पढ़ेंपेट की तपिश और उबलते तापमान का मुकाबला करने में बेजोड़ हैं ये 6 फल और सब्जियां, शरीर के रोमरोम में पहुंचा जाएगा ठंडक

इसे भी पढ़ेंनींद की दवा बनाम इस पौधे की जड़ : किसमें कितना है दम, होश उड़ा देंगी ये बातें

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *