DMCA.com Protection Status पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये साग, 1 सप्ताह खा लिया तो जड़ से दूर करेगा कब्ज, बवासीर, डायबिटीज में भी है बेहद फायदेमंद – News Market

पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये साग, 1 सप्ताह खा लिया तो जड़ से दूर करेगा कब्ज, बवासीर, डायबिटीज में भी है बेहद फायदेमंद

पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये साग, 1 सप्ताह खा लिया तो जड़ से दूर करेगा कब्ज, बवासीर, डायबिटीज में भी है बेहद फायदेमंद

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / पौष्टिक तत्वों का खजाना है ये साग, 1 सप्ताह खा लिया तो जड़ से दूर करेगा कब्ज, बवासीर, डायबिटीज में भी है बेहद फायदेमंद

kalmi shak benefits: आपने कई तरह के साग खाए होंगे जैसे पालक, बथुआ, सरसों, चौलाई, मेथी आदि लेकिन क्या कभी कलमी शाक (kalmi shak)या वॉटर स्पिनेच (Water spinach) खाया है? हरी पत्तेदार सब्जियों में कलमी शाक या साग बेहद ही पौष्टिक साग है, जो गर्मी, बरसाते के मौसम में भी आपको मिल जाएगा. कलमी साग को नारी, नाली, करेमू, करमी, नली भाजी, कॉन्गकॉन्ग (kongkong) भी कहते हैं. कलमी साग एक अर्ध-जलीय बारहमासी पौधा है, जो मुख्य रूप से जल निकायों, खाई आदि के आसपास नमी युक्त मिट्टी के आसपास तेजी से बढ़ता है. चलिए जानते हैं ढेरों औषधीय गुणों से भरपूर कलमी साग के फायदों के बारे में यहां.

01

Canva

न्यूट्रिशनिस्ट अदिती प्रभू ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट और वेबसाइट पर कलमी शाक के शानदार फायदों के बारे में जरूर बातें शेयर की हैं. अदिती के अनुसार, कलमी शाक एक कम कैलोरी वाली सब्जी है, जो विटामिन ए, बी, सी आदि एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भरपूर होता है. इसकी पत्तियां हरे रंग की होती हैं और 1 से 5 इंच लंबी और 1-2 इंच चौड़ी होती हैं. शीर्ष नुकीला सा होता है. वॉटर स्पिनेच का स्वाद नटी होता है. शुरुआती मानसून और गर्मी में ये लोकल मार्केट में उपलब्ध होता है. फ्रेश ये साग खरीद कर आप 4-5 दिन फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं. हालांकि, इसे फ्रेश ही पका कर खा लेना फायदेमंद होता है.

02

Canva

इस साग में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है. 100 ग्राम साग में लगभग 20 कैलोरी होती है. इसमें कई तरह के माइक्रोन्यूट्रिएंट्स जैसे विटामिंस ए, बी, सी, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं.

03

Canva

कलमी साग का सेवन डायबिटीज में किया जा सकता है. इसमें मौजूद कुछ तत्व डायबिटीज मैनेज करते हैं. शुगल लेवल को कंट्रोल में रख सकते हैं. हालांकि, आपको डायबिटीज अधिक है तो आप कलमी शाक या वॉटर स्पिनेच के सेवन से पहले अपने डॉक्टर की राय जरूर ले लें.

04

Canva

चूंकि, इसमें फाइबर होता है, इसलिए ये पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है. पाचन तंत्र सही रहता है. खासकर, कब्ज की समस्या से बचाव होता है. फाइबर युक्त फलों, सब्जियों, अनाजों के सेवन से स्टूल ढीला होता है और बाउल मूवमेंट सही बना रहता है.

05

Canva

कलमी शाक पाइल्स या बवासीर, लिवर मालफंक्शन, हेवी मेटल पॉइजनिंग के इलाज में भी खाना फायदेमंद होता है. साथ ही यह सुकून भरी नींद लाने में भी कारगर है, क्योंकि इसमें मन-मस्तिष्क को शांत करने वाले गुण भी मौजूद होते हैं. नली भाजी (Nali Bhaji) या कलमी साग को आप सलाद, दाल, सूप, स्टर फ्राई, सब्जी, नॉनवेज आदि में डालकर सेवन कर सकते हैं.

06

Canva

इस साग में विटामिन सी होता है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है. विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करता है. ऐसे में कलमी शाक खाकर आप खुद को कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों से बचाए रख सकते हैं.

07

Canva

कलमी साग के सेवन से शरीर में आयरन की कमी नहीं होती है, क्योंकि इसमें आयरन भी काफी होता है. यह शरीर, त्वचा और मस्तिष्क को ऊर्जा प्रदान करता है. मैग्नीशियम होने के कारण यह रक्तचाप को नॉर्मल बनाए रखने में कारगर है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *