DMCA.com Protection Status पेट-किडनी समेत 5 अंग शरीर से निकाल दिए जाएं, फिर भी जिंदा रह सकता है इंसान – News Market

पेट-किडनी समेत 5 अंग शरीर से निकाल दिए जाएं, फिर भी जिंदा रह सकता है इंसान

पेट-किडनी समेत 5 अंग शरीर से निकाल दिए जाएं, फिर भी जिंदा रह सकता है इंसान

[ad_1]

home / photo gallery / lifestyle / पेट, किडनी, फेफड़ा, टॉन्सिल समेत ये 5 अंग शरीर से निकाल दिए जाएं, फिर भी जिंदा रह सकता है इंसान, जानें हैरतअंगेज तथ्य

Body Organs Weird Facts: हमारे शरीर में तमाम ऑर्गन होते हैं, जो एक दूसरे से जुड़े होते हैं. जब शरीर के किसी एक अंग में दिक्कत होती है, तो उसका असर दूसरे अंग पर पड़ता है. हालांकि आपको जानकर हैरानी होगी कि इंसान के शरीर से अगर पेट, किडनी, टॉन्सिल्स समेत कई अंग निकाल दिए जाएं, तब भी वह जिंदा रह सकता है.

01

Canva

हमारा शरीर कई अंगों से मिलकर बना होता है. सभी ऑर्गन मिलकर शरीर की फंक्शनिंग को मेंटेन करते हैं, लेकिन हमारी बॉडी में कई ऐसे ऑर्गन भी होते हैं, जो बाहर निकाल दिए जाएं फिर भी इंसान जिंदा रह सकता है. सुनकर हैरान हो रहे होंगे, लेकिन यह बात बिल्कुल सही है. आज आपको ऐसे ही ऑर्गन्स के बारे में बता रहे हैं.

02

Canva

बीबीसी साइंस फोकस मैगजीन की रिपोर्ट के अनुसार शरीर से एक फेफड़ा निकाल दिया जाए, तब भी दूसरे फेफड़े के सहारे व्यक्ति अपनी जिंदगी जी सकता है. मानव शरीर में दो फेफड़े होते हैं- एक राइड साइड और दूसरा लेफ्ट साइड. शरीर में फेफड़े श्वसन तंत्र के साथ मिलकर ऑक्सीजन को अंदर खींचते हैं, जबकि CO2 बाहर निकालते हैं.

03

Canva

अगर हमारे शरीर से एक किडनी निकाल दी जाए, तब भी बॉडी सही तरीके से काम कर सकती है. शरीर में दो किडनी होती हैं और एक किडनी खराब होने पर दूसरी किडनी बॉडी को मेंटेन करने में मदद करती है. हालांकि दोनों किडनी खराब होने पर लोगों को किडनी ट्रांसप्लांट कराने की जरूरत पड़ सकती है.

04

Canva

आर्टिफिशियल रिप्लेसमेंट और दवाओं की मदद से आप शरीर से पेट भी निकाल सकते हैं. इसके बाद भी व्यक्ति जिंदा रह सकता है. सिर्फ पेट ही नहीं, कोलन, पैनक्रियाज, थायराइड और ब्लैडर को भी बाहर निकाला जा सकता है. इसके बाद भी लोग दवाओं और अन्य ट्रीटमेंट के सहारे जिंदा रह सकते हैं.

05

Canva

हमारे शरीर में किडनी के ऊपर लेफ्ट साइड पसलियों के पास तिल्ली (Spleen) ऑर्गन होता है, जो ब्लड फिल्टर करता है और एंटीबॉडी बनाता है. अगर हमारे शरीर से इस ऑर्गन को बाहर निकाल दिया जाए, फिर भी व्यक्ति की सांसें चल सकती हैं. हालांकि इसके बाद शरीर में इंफेक्शन रोकने की क्षमता खत्म हो सकती है.

06

Canva

महिलाओं के शरीर से गर्भाशय को निकाल दिया जाए, फिर भी वे अपनी जिंदगी जी सकती हैं. कई बीमारियों में ऐसा करने की नौबत आ जाती है. कुल मिलाकर गर्भाशय ऐसा ऑर्गन होता है, जिसके बिना भी महिलाएं जिंदा रह सकती हैं. इसके अलावा अपेंडिक्स और गॉल ब्लैडर को निकालकर भी व्यक्ति जिंदा रह सकता है.

07

Canva

जानकारों की मानें तो शरीर से ब्रेस्ट, ओवरी, टेस्टिकल्स और प्रोस्टेट को बाहर निकालकर भी व्यक्ति जिंदा रह सकता है. हालांकि इसके बाद जिंदा रहने के लिए हॉर्मोन थेरेपी समेत कई तरह के ट्रीटमेंट्स की जरूरत पड़ सकती है. हालांकि कई बार इन अंगों के खराब होने की वजह से लोगों की जान भी चली जाती है, क्योंकि शरीर का हर अंग जरूरी होता है.

अगली गैलरी

अगली गैलरी

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *