DMCA.com Protection Status परचून की दुकान पर मिलने वाले इस मसाले से होगा कमाल, 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा – News Market

परचून की दुकान पर मिलने वाले इस मसाले से होगा कमाल, 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

परचून की दुकान पर मिलने वाले इस मसाले से होगा कमाल, 5 समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

[ad_1]

हाइलाइट्स

अजवाइन वॉटर पीने से लोगों का ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो सकता है.
कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी अजवाइन वॉटर काफी फायदेमंद है.

Health Benefits of Ajwain Water: स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए कई लोग अपने दिन की शुरुआत ग्रीन टी के साथ करते हैं, तो कई लोग मॉर्निंग ड्रिंक के तौर पर फ्रूट जूस पीना पंसद करते हैं. अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो आप अपने दिन की शुरुआत अजवाइन वॉटर के साथ कर सकते हैं. सुबह-सुबह खाली पेट अजवाइन वॉटर पीने से आपकी पेट से जुड़ी समस्याएं दूर हो सकती हैं और आपकी ओवरऑल हेल्थ को गजब का फायदा मिल सकता है. अजवाइन का इस्तेमाल आमतौर पर खाने-पीने की चीजों का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. हालांकि यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती है. रात भर एक चम्मच अजवाइन को एक गिलास पानी में भिगोकर रखा जाए और सुबह इस पानी को पीया जाए, तो कई बीमारियों से छुटकारा मिल सकता है.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक अजवाइन का सेवन करने से डाइजेशन की परेशानी से काफी हद तक राहत मिल सकती है. आयुर्वेद में अजवाइन के बीज का उपयोग पाचन संबंधी समस्याओं के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जाता है. कई रिसर्च से पता चलता है कि अजवाइन के बीज का अर्क पेप्टिक अल्सर से लड़ सकता है. अजवाइन के बीज का अर्क गैस और पुरानी अपच को रोकने और उसका इलाज करने में भी मदद कर सकता है. इन बीजों में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती हैं, जिसकी वजह से ये बीज शरीर को इन दोनों तरह के इंफेक्शन से बचाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए भी अजवाइन वॉटर पीना बेहद लाभकारी हो सकता है. कई एनिमल स्टडीज से पता चलता है कि अजवाइन के बीजों का पाउडर और इसका अर्क हाई कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में असरदार हो सकते हैं. कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड बढ़ जाएं, तो हार्ट हेल्थ को बुरी तरह प्रभावित करते हैं. ऐसे में अजवाइन का पानी आपकी हार्ट हेल्थ को बेहतर बना सकता है. इतना ही नहीं, अजवाइन का पानी हाई ब्लड प्रेशर से राहत दिलाने में कारगर हो सकता है. इसमें मौजूद तत्व ब्लड प्रेशर के स्तर को कम कर सकते हैं.

अजवाइन खांसी से राहत दिला सकती है. एक एनिमल स्टडी में पता चला है कि अजवाइन में काफी को खत्म करने की क्षमता हो सकती है. अजवाइन के बीज फेफड़ों में वायु प्रवाह में भी सुधार कर सकते हैं. अस्थमा के मरीज डॉक्टर की सलाह लेकर अजवाइन वॉटर पिएं, तो इससे उनके फेफड़ों की हेल्थ बेहतर हो सकती है. अजवाइन में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर की सूजन को कम करने में मदद करते हैं. शरीर के किसी भी अंग में सूजन आ जाए, तो इससे क्रोनिक डिजीज का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में अजवाइन कई बीमारियों से बचा सकती है.

यह भी पढ़ें- क्या कहता है विज्ञान, मौसम की तरह क्यों बदल जाते हैं लोग? इस अनोखे कनेक्शन को जानकर चकरा जाएगा दिमाग

यह भी पढ़ें- सीढ़ियां चढ़ते ही फूलने लगती है आपकी सांस, यह किस बीमारी का संकेत, डॉक्टर ने बताई चौंकाने वाली बात

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *