DMCA.com Protection Status न दवा न दुआ की पड़ेगी जरूरत, कोलेस्ट्रॉल के मरीज खाएं 2 देसी चीजें, हो जाएगी बल्ले-बल्ले – News Market

न दवा न दुआ की पड़ेगी जरूरत, कोलेस्ट्रॉल के मरीज खाएं 2 देसी चीजें, हो जाएगी बल्ले-बल्ले

न दवा न दुआ की पड़ेगी जरूरत, कोलेस्ट्रॉल के मरीज खाएं 2 देसी चीजें, हो जाएगी बल्ले-बल्ले

[ad_1]

हाइलाइट्स

कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए और रोज एक्सरसाइज करनी चाहिए.
आयुर्वेद में अलसी के बीजों को कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में बेहद असरदार माना गया है.

Ayurvedic Remedy for cholesterol: आज के जमाने में लोगों का खान-पान और लाइफस्टाइल में बड़े बदलाव आ गए हैं. इसकी वजह से कम उम्र के लोग डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, ब्लड प्रेशर और हार्ट डिजीज की चपेट में आ रहे हैं. इन सभी बीमारियों से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल और अच्छा खान-पान बेहद जरूरी है. इन दिनों कोलेस्ट्रॉल बढ़ने की समस्या विकराल होती जा रही है और बड़ी संख्या में युवा इस परेशानी का शिकार हो रहे हैं. कोलेस्ट्रॉल एक मोम जैसा पदार्थ होता है, जिसकी मात्रा सामान्य से ज्यादा हो जाए, तो खून की धमनियों में जम जाता है. इससे हार्ट और ब्रेन को खून की सप्लाई में बाधा आने लगती है. कई बार कोलेस्ट्रॉल क्लॉट बना देता है और हार्ट अटैक व स्ट्रोक की वजह बन जाता है. ऐसे में कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करना बेहद जरूरी है.

आमतौर पर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए दवाओं का सहारा लिया जाता है. तमाम लोग दवाएं खाते हैं, लेकिन इसके बावजूद उनका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर देख सकते हैं. ये नुस्खे कई बार दवाओं से ज्यादा असरदार साबित होते हैं और खून की धमनियों में जमे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल फेंकते हैं. आयुर्वेद में कोलेस्ट्रॉल की समस्या से छुटकारा दिलाने में अलसी के बीज और दालचीनी को सबसे ज्यादा असरदार माना गया है. ये दोनों ही चीजें आपको किचन में आसानी से मिल जाएंगी और इनका सही तरीके से सेवन करने पर आपको बेहद चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. सबसे अच्छी बात यह है कि ये देसी चीजें हैं और इनका सेवन करने से सेहत को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है.

यूपी के प्रेम रघु आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. अभिनव राज के मुताबिक कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से जूझ रहे मरीज दवाओं के साथ अलसी के बीज और दालचीनी का सेवन करें, तो जल्द ही उनका कोलेस्ट्रॉल काबू में आ सकता है. इसके लिए लोगों को सबसे पहले अलसी के बीजों का सुखाकर अच्छी तरह पीसकर पाउडर जैसा बनाना होगा. अब रोज सुबह इस पाउडर को गुनगुने पानी के साथ खाली पेट एक चम्मच लेना होगा. ऐसा करने से कोलेस्ट्रॉल तेजी से कंट्रोल हो सकता है. अलसी के बीजों में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल होगा और पेट से जुड़ी दिक्कतें दूर हो जाएंगी. डाइजेशन को मजबूत करने के लिए भी इस पाउडर को वरदान माना जा सकता है.

आयुर्वेदिक डॉक्टर कहते हैं कि अलसी के बीजों का पाउडर बनाकर खाना पॉसिबल न हो, तो कोलेस्ट्रॉल के मरीज दालचीनी स्टिक को पीसकर चूर्ण बना लें. अब इस चूर्ण का एक चुटकी खाली पेट गुनगुने पानी के साथ सेवन करें. ऐसा करने से भी तेजी से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होने लगेगा और सेहत को कई फायदे मिलेंगे. हालांकि दालचीनी का सेवन एक चुटकी ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन नुकसानदायक भी हो सकता है. जो लोग कोलेस्ट्रॉल से बचना चाहते हैं, वे भी अलसी के बीज और दालचीनी का सेवन कर सकते हैं. इससे कोलेस्ट्रॉल, डायबिटीज और पेट से जुड़ी परेशानियों से बचाव करने में मदद मिल सकती है. दवा और घरेलू नुस्खों के अलावा कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को हेल्दी डाइट लेनी चाहिए, अच्छी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए और नियमित रूप से 60 मिनट तक एक्सरसाइज या फिजिकल एक्टिविटी करनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- शादी के बाद सच में मोटे हो जाते हैं पुरुष? महिलाओं पर इसका कितना असर, वैज्ञानिकों ने किया बड़ा दावा

यह भी पढ़ें- इस महीने में पैदा होने वाले बच्चों को फ्लू का खतरा सबसे कम ! वजह जानकर चौंक जाएंगे, स्टडी में हुआ खुलासा

Tags: Cholesterol, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *