DMCA.com Protection Status नारियल का पानी ही नहीं, इसकी मलाई भी है बेहद फायदेमंद; कई बीमारियों में रामबाण – News Market

नारियल का पानी ही नहीं, इसकी मलाई भी है बेहद फायदेमंद; कई बीमारियों में रामबाण

नारियल का पानी ही नहीं, इसकी मलाई भी है बेहद फायदेमंद; कई बीमारियों में रामबाण

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: गर्मियों का मौसम हो और नारियल पानी की बात ना हो तो बड़ा अजीब लगता है. क्योंकि, गर्मियों के मौसम में लोग अपने शरीर को हाइड्रेट बनाए रखने के लिए नारियल पानी का सेवन करते हैं. यह हमारे शरीर को गर्मियों के मौसम में रिफ्रेश करने के साथ ही हाइड्रेट बनाए रखने में बड़ा ही कारगर होता है. लेकिन, अधिकतर लोग नारियल पानी पीने के बाद उसे फेंक देते हैं. लेकिन, उन्हें ये नहीं पता होता है कि नारियल पानी जितना हमारे लिए फायदेमंद है उससे कई अधिक उसके अंदर की मलाई सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है.

रायबरेली के आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉ.स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) बताती हैं कि नारियल के पानी को औषधि गुणों का भंडार कहा जाता है. इसे रिफ्रेशिंग ड्रिंक भी माना जाता है. लेकिन, जितना हमारे लिए नारियल पानी फायदेमंद है उससे कहीं अधिक इसके अंदर की मलाई हमारे लिए फायदेमंद है. क्योंकि, इसमें विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पोटेशियम, मैग्नीशियम आयरन , फास्फोरस,  फाइबर , (विटामिन ई,सी) पाए जाते हैं जो हमारी सेहत के लिए बेहद जरूरी होते हैं.

इन बीमारियों के लिए है बेहद फायदेमंद
डॉ. बताती हैं कि नारियल की मलाई हमें दिल की बीमारी, वजन कम करने, रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने, प्रेग्नेंट महिलाओं को मॉर्निंग सिकनेस में, पाचन तंत्र को दुरुस्त करने में बेहद कारगर होती है. अगर आपका हाजमा बिगड़ा रहता है और डाइजेशन सही नहीं रहता, तो नारियल की मलाई आपके लिए फायदेमंद है. नारियल की मलाई का सेवन करने से मोटापा कम होता है.

यह भी पढ़ें- औषधीय गुणों का कारखाना है ये पेड़; छाल लीवर के लिए, तो फल बवासीर के लिए रामबाण

ऐसे करें सेवन
Local 18 से बात करते हुए आयुष चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं कि नारियल का पानी पीने के बाद उसे तेज धार वाले चाकू से काटकर चम्मच से उसकी मलाई को निकाल कर सेवन करना चाहिए. इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं. नारियल की मलाई का रोजाना सेवन करने से हमारे शरीर को भरपूर मात्रा में एनर्जी मिलती है. इससे आपको कमजोरी नहीं महसूस होगी. खासकर गर्भवती महिलाओं को इसका सेवन जरूर करना चाहिए.

NOTE- ख़बरों की ओवरडोज के बीच, कभी आपसे किसी ने पूछा है कि आपको क्या पसंद है? खबर पढ़ना या वीडियो देखना. इसलिए Local-18 पूछ रहा है, आपको कैसी खबरें चाहिए? फॉर्म भरने में 1 मिनट से ज्यादा नहीं लगेगा. क्योंकि हमारे जुड़ाव की कहीं से तो शुरुआत होगी…आइये सालों पुरानी कुछ आदतें बदलें!   यहां क्लिक करें और सर्वे में हिस्सा लें…

Tags: Local18, Rae Bareli News

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *