DMCA.com Protection Status देशी दवाओं की दादी अम्मा है ये पत्ता,खून साफ कर देगा,डायबिटीज के लिए तो रामबाण – News Market

देशी दवाओं की दादी अम्मा है ये पत्ता,खून साफ कर देगा,डायबिटीज के लिए तो रामबाण

देशी दवाओं की दादी अम्मा है ये पत्ता,खून साफ कर देगा,डायबिटीज के लिए तो रामबाण

[ad_1]

 कैलाश कुमार/बोकारो.भारत में प्राचीन काल से नीम के पत्तों को औषधि के रूप में प्रयोग होता आ रहा है. ऐसे में बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ राजेश पाठक ने नीम के लाभकारी गुणो की जानकारी देते हुए बताया कि नीम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट ,एंटीफंगल ,एंटीबैक्टीरियल, और एंटीवायरल गुण होते जो शरीर में मौजूद हर तरह नुकसानदायक बिमारियों के रोकथाम में मदद करते हैं और शरीर को स्वस्थ और ऊर्जावान बनाते हैं.

मिलेंगे इतने सारे लाभ
डिटॉक्सिफिकेशन : नीम के पत्तियों में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट गुण रक्त को शुद्ध करने में मदद करते हैं  हमारी शरीर के रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत कर संक्रमण से बचाव करते हैं . इसके लिए रोजाना नीम की पत्तियों को पीसकर जूस बनाकर आधा गिलास सुबह सेवन करें तो खून साफ होता और शरीर निरोग रहता है.

मलेरिया में कारगर : मलेरिया के इलाज के लिए नीम की पत्तिया कारगर मानी जाती है. नीम की पत्तियों में ‘निम्बिन’ नामक एक गुण होता है, जो मलेरिया के प्रभावशाली जीवाणुओं को नष्ट करने में मदद करता है. हमें बीमारियों से बचाता है. ऐसे में नीम के पत्तियां अच्छे से धोकर उबालें और फिर पानी को छानकर चाय के रूप में य पिए तो सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेगा.

चर्म रोग की समस्या में कारगर : खुजली, पिंपल, और चर्म रोग की समस्याओं के लिए नीम के पत्तियां रामबाण इलाज है. इनके अंदर एंटीबैक्टीरियल गुण संक्रमण को कम करने में मदद करते हैं.घाव ,खुजली के समस्या से जल्द छुटकारा मिलता है.ऐसे में नीम के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर उसे संक्रमित जगह पर लागाए तो जल्द राहत मिलती है.

डायबिटीज में सहायक : नीम के पत्तों में मौजूद विशेष तत्व इंसुलिन के स्तर को संतुलित रखने में मदद करती है. यह शुगर लेवल को भी काम करने में मदद करता है. ऐसे सुबह रोजाना अगर खाली पेट 6 से 7 पत्ते चबाकर खाए तो बेहतर परिणाम देखने को मिलता है.

दांतों के समस्या में कारगर : नीम कि पत्तियां दांतों के लिए सबसे उपयोगी मानी जाती है. क्योंकि, नीम के दातुन करने से मुंह के अंदर कीटाणुओं का संक्रमण कम होता हैं.इसे मसूड़े भी मजबूत होते हैं इस लिए नीम के पत्तियां को अच्छे से सुखा कर फिर पीस कर दांतों में रगड़ें तो इससे दांतों की सफाई के साथ मसूड़ों की समस्याओं भी ठीक होती है .

इन्हें नहीं करना चाहिए नीम का सेवन
गर्भवती महिलाओं को नीम के सेवन से बचाव करना चाहिए क्योंकि इससे इसे मा बच्चे पर नुकसानदायक प्रभाव हो सकते हैं.

Tags: Bokaro news, Health tips, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *