DMCA.com Protection Status देखने में बेढ़ब है यह फल पर दिल, गुर्दा, लिवर पर करता है धमाकेदार असर, बीपी, शुगर कंट्रोल करने में माहिर – News Market

देखने में बेढ़ब है यह फल पर दिल, गुर्दा, लिवर पर करता है धमाकेदार असर, बीपी, शुगर कंट्रोल करने में माहिर

देखने में बेढ़ब है यह फल पर दिल, गुर्दा, लिवर पर करता है धमाकेदार असर, बीपी, शुगर कंट्रोल करने में माहिर

[ad_1]

Top 5 health benefits of avocado: पहली नजर में एवोकाडो को देखने पर बड़ा अमरुद लगेगा लेकिन जब इसे गौर से देखेंगे तो यह यह बेढ़ब फल मटमैला या गहरा हरे रंग का दिखेगा जिससे यकीन हो जाएगा कि यह अमरुद नहीं है. इसका आकार मगरमच्छ की स्किन की तरह दिखता है. एवोकाडो भारत में बहुत कम होता है. इसलिए थोड़ा सा महंगा भी है लेकिन एवोकाडो गजब का फल है. यह दिल, गुर्दा, लिवर का पक्का दोस्त है. एवोकाडो में प्रचूर मात्रा में विटामिन ई और हेल्दी फैट पाया जाता है जो ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कम कर देता है. इसके साथ ही एवोकाडो आंखों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 80 ग्राम एवोकाडो में 152 कैलोरी एनर्जी होती है. इसके साथ ही इसमें 15.6 ग्राम हेल्दी फैट, 3.6 ग्राम फाइबर, 1.5 ग्राम कार्बोहाइड्रैट, 360 मिलीग्राम पोटैशियम, 2.5 मिलीग्राम विटामिन ई होता है.

एवोकाडो के गजब के फायदे

1. कोलेस्ट्रॉल पर लगामबीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक एवोकाडो में हेल्दी फैट होता है. इसके साथ ही इसमें ओलिक एसिड और लिनोलिक एसिड होता है. ये दोनों अनसैचुरेटेड फैट है काफी बैलेंस होता है. इससे खून में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है और बैड कोलेस्ट्रॉल घट जाता है. यानी एवोकाडो हाई कोलेस्ट्रॉल के लिए काल है.

2. वजन पर काबू-जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए एवोकाडो बेहद फायदेमंद है. एवोकाडो बहुत सारी फल और सब्जियों के जितने अकेले काम कर लेता है. इसमें प्रचूर मात्रा में फाइबर होता है जो बहुत देर तक भूख नहीं लगने देता.

3. मोतियाबिंद नहीं होगा-एवोकाडो के सेवन से मोतियाबिंद की बीमारी होने का खतरा बहुत कम हो जाएगा. एवोकाडो एंटीऑक्सीडेंट को जल्द अवोशोषित करने में मदद करता है. इसके अलावा एवोकाडो में केरोटेनॉयड्स ल्यूटिन और जैक्सांथिन एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आंखों को हेल्दी रखने में मदद करते है. स्टडी में भी साबित हो चुका है कि ये दोनों एंटीऑक्सीडेंट्स आंखों में मोतियाबिंद की बीमारी को रोकते हैं.

इसे भी पढ़ें-चेहरे पर तिल या दाने हैं? इसके रंग-रूप को हमेशा देखते रहिए, इस में है कैंसर की निशानी, ये हैं 5 लक्षण

4. दिल से संबंधित बीमारियों में कारगर– एवोकाडो में गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने की क्षमता होती है. एवोकाडो के सेवन से ब्लड ट्राईग्लिसेराइड्स का स्तर 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है. इसमें 60 प्रतिशत तक मोनोसैचुरेटेड फैट होता है जो हार्ट डिजीज से बचाता है. इसमें मौजूद पोटैशियम, फॉलेट और फाइबर दिल के लिए बहुत फायदेमंद है. यह बीपी को नहीं बढ़ने देता.

5. अन्य बीमारियों में फायदेमंद-एवोकाडो में विटामिन सी, विटामिन बी 6, विटामिन के और विटामिन ई जैसे महत्वपूर्ण नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये सब सेल्स में ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को रोकता है जिसके कारण सेल्स में फ्री रेडिकल्स नहीं बनते. फ्री रेडिकल्स के कारण डायबिटीज, बीपी, अर्थराइटिस जैसी कई क्रोनिक बीमारियां होती है. इन बीमारियों के जोखिम को कम करने में एवोकाडो मददगार साबित हो सकता है.

इसे भी पढ़ें-रात में दूध के साथ इन 4 शक्तिवर्धक हर्ब्स का करें सेवन, शरीर को कमजोरी का मिट जाएगा नामोनिशान, एनर्जी भर जाएगी लबालब

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *