DMCA.com Protection Status दिल स्वस्थ, लीवर तंदुरुस्त और चीते जैसी एनर्जी; ताकत का भंडार है इस फूल का जूस, सिर्फ दो महीने है खिलता – News Market

दिल स्वस्थ, लीवर तंदुरुस्त और चीते जैसी एनर्जी; ताकत का भंडार है इस फूल का जूस, सिर्फ दो महीने है खिलता

दिल स्वस्थ, लीवर तंदुरुस्त और चीते जैसी एनर्जी; ताकत का भंडार है इस फूल का जूस, सिर्फ दो महीने है खिलता

[ad_1]

रोहित भट्ट/ अल्मोड़ा: पहाड़ों में ऐसे कई पेड़-पौधे और फल-फूल पाए जाते हैं, जो आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होते हैं. अगर बात उत्तराखंड के राज्य वृक्ष बुरांश की करें, तो इसके फूलों का जूस बनाया जाता है जो स्वास्थ्य के लिए काफी गुणकारी होता है. जंगलों में पाए जाने वाला बुरांश का फूल इन दिनों खिल जाता है. स्थानीय लोग इन्हें जंगलों से तोड़कर लाते हैं. इसके बाद इन फूलों को अल्मोड़ा के राजकीय सामुदायिक फल संरक्षण एवं परीक्षण केंद्र में लाकर इनका जूस बनाया जाता है. एक किलो बुरांश फूलों से करीब चार बोतल जूस निकलता है. सरकारी दरों में एक लीटर बोतल का ₹20 शुल्क लिया जाता है. बुरांश का जूस आपको पहाड़ों में जगह-जगह मिल जाएगा. यह जूस शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और चेहरे पर ग्लो लाता है. साथ ही अन्य त्वचा रोगों को भी दूर करता है. इसके सेवन से आपका दिल स्वस्थ और लिवर को तंदुरुस्त रखता है.

अल्मोड़ा के आयुर्वेदिक विभाग के डॉक्टर सुखदेव सिंह बोनाल ने लोकल 18 को बताया कि बुरांश का जूस शरीर के लिए काफी गुणकारी होता है. इसका जूस पीने से शरीर को ठंडक मिलती है. यह शरीर को तुरंत ताकत प्रदान करता है. इसका रोजाना दो गिलास जूस पीने से चेहरे पर ग्लो, खून की कमी, हृदय संबंधित बीमारी के अलावा लीवर की बीमारियों को भी बुरांश का जूस दूर करता है.

जंगल से तोड़कर लाते हैं बुरांश का फूल
अल्मोड़ा निवासी मंजू भोज ने लोकल 18 को बताया कि वह पहली बार बुरांश का जूस बनाने के लिए यहां पर आई हैं. बुरांश का जूस पीने से शरीर के लिए काफी फायदा होता है. वह फूलों को जंगलों से तोड़कर जूस बनाने के लिए अल्मोड़ा के फल संरक्षण केंद्र में आई हैं.उन्होंने कहा कि बुरांश का जूस खून की कमी चेहरे पर ग्लो और अन्य बीमारियों को दूर रखता है. यह जूस पहाड़ों में आपको जगह-जगह आसानी से मिल जाएगा. कहीं पर 10 से 20 रुपये प्रति गिलास इसका जूस बिकता है, तो कहीं स्क्वैश बनाकर भी इसे बेचा जाता है.

Tags: Almora News, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *