DMCA.com Protection Status दांतों में लग रहा है ठंडा-गरम, तो भूलकर न करें ऐसे टूथपेस्ट का उपयोग, वरना खराब हो जाएंगे आपके टीथ – News Market

दांतों में लग रहा है ठंडा-गरम, तो भूलकर न करें ऐसे टूथपेस्ट का उपयोग, वरना खराब हो जाएंगे आपके टीथ

दांतों में लग रहा है ठंडा-गरम, तो भूलकर न करें ऐसे टूथपेस्ट का उपयोग, वरना खराब हो जाएंगे आपके टीथ

[ad_1]

अंजली शर्मा/कन्नौज: शरीर में सभी अंग महत्वपूर्ण होते हैं, लेकिन उन सब में सबसे प्रमुख काम मुंह और दांतों का होता है. दांत अपने आप में अपने अंदर होने वाली समस्याओं को बताने लगते हैं. लेकिन कुछ लापरवाहियों के चलते हम लोग उनको समझ नहीं पाते और उन पर अनजाने प्रयोग करके समस्या का निदान नहीं बल्कि समस्या को और बढ़ाने का काम करने लगते हैं. दांतों में ठंडा-गरम लगना एक तरह का इंडिकेशन होता है. जो कि दांत बताते हैं कि उनको कोई तकलीफ हो रही है. ऐसे में जल्द अगर समस्या का समाधान नहीं किया गया तो यही दांत खराब भी हो सकते हैं.

डेंटिस्ट डॉक्टर वरुण सिंह कटियार बताते हैं कि दांत अपने अंदर होने वाली समस्या को तुरंत बताने लगते हैं. ऐसे में अगर समय रहते इनका सही इलाज नहीं किया गया, तो दांत निकालने तक की नौबत आ जाती है. दांतों में सेंसिटिविटी होने के बाद मार्केट में बिक रहे किसी भी टूथपेस्ट को नहीं यूज करना चाहिए. यह टूथपेस्ट पोटेशियम, नाइट्रेट सोडियम मोनो फ्लोरो फास्फेट से लैस होते हैं. यह सिर्फ दांतों के ऊपर एक परत बना देते हैं और यह परत के चलते दांतों का सेंसेशन दिमाग तक नहीं पहुंच पाता. जिससे लोगों को लगता है कि उन्हें आराम मिल गया. लेकिन आने वाले समय में यह समस्या और गंभीर बना देता है.

दांतो में ठंडा-गर्म लगने पर क्या न करें

डॉक्टर वरुण सिंह कटियार बताते हैं कि आपको जब खाना खाते समय, पानी पीते समय ठंडा-गरम का एहसास होने लगता है. ऐसे में लोग सबसे बड़ी गलती करते हैं कि मार्केट में बिक रहे सेंसटिविटी रोकने वाला पेस्ट खरीद लाते हैं, जो कि आपकी समस्या का समाधान नहीं है बल्कि उसको और बढ़ाने का काम करता है. इन सभी पेस्टो में पोटेशियम नाइट्रेट और सोडियम मोनो फ्लोरो फास्फेड या फिर दोनों ही होते हैं. इनका काम यह होता है कि यह दांतों की सेंसिटिविटी की समस्या के ऊपर एक लेयर बनाने लगते हैं. यह परत दातों की सेंसिटिविटी को रोकती नहीं है बल्कि इस परत से दांतो में होना वाला सेंशिएशन दिमाग तक नहीं पहुंच पाती. लेकिन कुछ दिनों बाद यह समस्या बढ़ जाती है. इसमें पस और इंफेक्शन हो जाता है और तेज दर्द भी होता है तब दांतों को निकलने तक की नौबत आ जाती है.

क्या करें उपाय

अगर दांतों में ठंडा या गरम की शिकायत आ रही है तो तत्काल डेंटल केयर एक्सपर्ट को दिखाएं और उन्हीं की सलाह पर ही पेस्ट का प्रयोग करें. मार्केट में बिक रहे किसी भी सेंसिटिविटी वाले पेस्ट पर भरोसा नहीं करें. यह पेस्ट समस्या का समाधान नहीं बल्कि समस्या को और बढ़ाने का काम करते हैं.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *