DMCA.com Protection Status दवा का बाप है यह हरा पत्ता, फ्री में ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल, डायबिटीज में रामबाण – News Market

दवा का बाप है यह हरा पत्ता, फ्री में ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल, डायबिटीज में रामबाण

दवा का बाप है यह हरा पत्ता, फ्री में ब्लड शुगर करेगा कंट्रोल, डायबिटीज में रामबाण

[ad_1]

हाइलाइट्स

नीम के पत्तों में पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर कंट्रोल कर सकते हैं.
रोजाना खाली पेट नीम के पत्ते चबाने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकती है.

Neem Leaves Reduce Blood Sugar: नीम के पत्ते आपको हर जगह आसानी से मिल जाएंगे. कई बार आपने भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल सेहत से जुड़ी परेशानियों को दूर करने के लिए किया होगा. नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं और हमारी सेहत को चमत्कारी फायदे पहुंचा सकते हैं. जी हां, आयुर्वेद में नीम के पत्तों को डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से राहत दिलाने में बेहद असरदार माना गया है. जानकारों की मानें तो प्रतिदिन नीम के 5-10 पत्ते चबाने से ब्लड शुगर को तेजी से कम किया जा सकता है. नीम के पत्तों को कई स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में भी असरदार माना जा सकता है.

अलीगढ़ आयुर्वेदिक मेडिकल कॉलेज की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. सरोज गौतम के अनुसार नीम के पत्तों में कषाय रस पाए पाते हैं, जो बॉडी में पहुंचकर मधुर रस को कम करते हैं. आसान भाषा में कहें, तो नीम के पत्तों में पाए जाने वाले तत्व ब्लड शुगर को कम करने में मदद करते हैं. रोजाना खाली पेट 5-10 नीम के पत्ते चबाने से शुगर के मरीजों को चमत्कारी फायदे मिल सकते हैं. इन पत्तों में शक्तिशाली फ्लेवोनोएड्स और अन्य प्लांट कंपाउंड होते हैं, जो पैंक्रियाज को स्टिम्युलेट कर इंसुलिन सेंसिटिविटी इंप्रूव करते हैं. आयुर्वेद में सदियों से नीम के पत्तों का इस्तेमाल विभिन्न बीमारियों के इलाज में किया जाता रहा है.

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट की मानें तो नीम के पत्तो का सेवन सही तरीके से करने पर फायदा होता है. नीम के पत्तों में कई नेचुरल तत्व होते हैं, जो डायबिटीज से काफी हद तक राहत दिला सकते हैं. अगर आप भी शुगर के मरीज हैं, तो फ्री में इसे काबू कर सकते हैं. डायबिटीज ही नहीं, बल्कि ब्लड प्रेशर के मरीज भी नीम के पत्तों का सेवन कर लाभ उठा सकते हैं. हालांकि कई लोगों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. जो लोग फिजिकली कमजोर हैं, वे नीम के पत्ते न खाएं. गर्भवती महिलाओं, ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं, बुजुर्ग और छोटे बच्चों को नीम के पत्ते नहीं खाने चाहिए. ऐसे लोगों को नीम के पत्ते नुकसान पहुंचा सकते हैं.

यह भी पढ़ें- खाना खाने के तुरंत बाद आप भी लेते हैं दवा? भूलकर भी न करें यह गलती, बेअसर हो जाएंगी महंगी मेडिसिन

यह भी पढ़ें- 100 साल तक हड्डियां रहेंगी फौलादी, रोज इतना कैल्शियम लेना करें शुरू, यहां देखें उम्र के हिसाब से चार्ट

Tags: Diabetes, Health, Lifestyle

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *