DMCA.com Protection Status दवाई की बाप है यह पत्ती, ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल; सिर दर्द से दिलाए छुटकारा – News Market

दवाई की बाप है यह पत्ती, ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल; सिर दर्द से दिलाए छुटकारा

दवाई की बाप है यह पत्ती, ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल; सिर दर्द से दिलाए छुटकारा

[ad_1]

कैलाश कुमार/बोकारो. भारतीय संस्कृति और हिंदू धर्म में दूर्वा (दूब) घास को पवित्र माना गया है. इसका उपयोग आदि काल से पूजा विधि में किया जाता रहा है. ऐसे में बोकारो के वरिष्ठ आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ.राजेश पाठक ने दूर्वा घास के गुणकारी फायदे बताएं हैं, जिसके जरिए आप खुद को सेहतमंद रख सकते हैं.

डॉ. राजेश पाठक ने बताया कि दूर्वा घास की तासीर ठंडी होती है. इसका स्वाद कसैला और हल्का मीठा होता है. शरीर के बाहर और शरीर के अंदर दोनों ही समस्याओं के लिए यह कारगर औषधि है.

इन मामलों में औषधि से कम नहीं…
रक्तस्राव : अक्सर बच्चों को खेलने या गिरने से चोट लग जाती है. ऐसी स्थिति में दूर्वा घास का लेप लगाने से रक्तस्राव की समस्या में आराम मिलता है, क्योंकि दूर्वा घास के लेप में मौजूद गुण रक्त को थामने में मदद करते हैं और चोट लगे स्थान को ठीक करने में मदद करते हैं. इसके लिए दुर्गा घास को अच्छी तरह धोकर बारिक काट लें फिर मिक्सर में पीसकर हल्का पानी मिलाकर उसे छलनी से छानकर लेप को चोट के स्थान पर लगाएं तो रक्तस्राव कम होगा.

शरीर में जलन या खुजली: दूर्वा घास के लेप लगाने से शरीर मेंजलन और खुजली से राहत मिलती है, क्योंकि दूर्वा घास की तहसीर ठंडी होती है. इसके अंदर मौजूद औषधीय गुण त्वचा को ठंडक पहुंचाते हैं और जलन-खुजली की समस्या को दूर करती है.

सिर दर्द: अधिक पित्त दोष के कारण व्यक्ति को सिर दर्द की समस्या हो सकती है. ऐसे में दूर्वा घास का लेप सर के ऊपर लगाने से सिर दर्द कम होता है, क्योंकि रस में मौजूद औषधिय गुण सिर की मांसपेशियों को आराम प्रदान करते हैं और सिर दर्द से राहत मिलती है.

नाक से खून : गर्मियों में कुछ लोगों को नाक से खून निकलने की समस्या होती है. इस समस्या में दूर्वा घास के रस की दो बूंद नाक में डालने से खून का बहाव कम करने में मदद मिलती है. नाक से खून बहने की समस्या दूर होती है.

पेशाब में जलन: कुछ लोगों को पेशाब करते समय जलन की समस्या होती है. ऐसे मामलों में दूर्वा घास के रस का सेवन करने से जलन कम होती है, क्योंकि दूर्वा घास में मौजूद विषाणुरोधक गुण पेशाब में जलन को कम करते हैं और शरीर को राहत प्रदान करते हैं.

Tags: Bokaro news, Health, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *