DMCA.com Protection Status तेज दिमाग और चपल बुद्धि चाहिए तो करें ये 5 काम, वैज्ञानिकों का आजमाया हुआ है फॉर्मूला, आप पर भी होगा फिट – News Market

तेज दिमाग और चपल बुद्धि चाहिए तो करें ये 5 काम, वैज्ञानिकों का आजमाया हुआ है फॉर्मूला, आप पर भी होगा फिट

तेज दिमाग और चपल बुद्धि चाहिए तो करें ये 5 काम, वैज्ञानिकों का आजमाया हुआ है फॉर्मूला, आप पर भी होगा फिट

[ad_1]

Tips to Sharp Your Brain: इंसान अपनी बुद्धि की बदौलत ही इस धरती के बेताज बादशाह है. अगर बुद्धि सामान्य हो तो इंसान भी अन्य जानवरों की तरह ही हो जाएगा. पर हर इंसान की बुद्धि भी एक जैसी नहीं होती. यह कुदरती होती है. हर इंसान में अलग-अलग तरह की विद्वता और गुण होता है. लेकिन कुछ लोंगों में बुद्धि या समझदारी को कुछ उपायों की मदद से बढ़ाई जा सकती है. ठीक उसी तरह जैसे नाई उस्तरा पर शान चढ़ाता है. कुछ लोग कहते हैं कि फलां चीज खाने से बुद्धि तेज हो जाती है जबकि इससे विज्ञान का कोई लेना-देना नहीं है. बुद्धि को तेज करने के लिए कई तरह के काम करने होते हैं. निश्चित रूप से डाइट भी महत्वपूर्ण है लेकिन बुद्धि को तेज करने के लिए इसके साथ कई और चीजें करनी होती है. यहां बुद्धि बढ़ाने से तात्पर्य चीजों को ज्यादा समय तक याद रखने, तत्काल और तेजी से तरकीव निकालने, अच्छी चीजें सोचने आदि से है. तो आइए जानते हैं इसके टिप्स.

बुद्धि बढ़ाने के टिप्स

1. अच्छे दोस्त बनाएं- हेनरी फोर्ड हेल्थ की साइंसटिस्ट डॉ रोमाना यूनुस ने अपनी रिसर्च के आधार पर दिमाग को तेज करने का कुछ फॉर्मूला निकाला है. इस फॉर्मूले के मुताबिक यदि आपको अपनी बुद्धि को तीक्ष्ण बनानी है तो नए-नए दोस्त बनाइए. उनके साथ हरदम हंसी-मजाक कीजिए. हां, नकारात्मक प्रवृति वाले दोस्तों से दूर रहें. हर उम्र और वर्ग के लोगों के साथ दोस्ती करनी चाहिए. अगर आप विदेशी दोस्त बनाएंगे तो उसका भी फायदा होगा. इन चीजों से रचनात्मकता आएगी.

2. नंबर वाला गेम खेलिए- नई-नई एक्टिविटी करने से दिमाग में तीक्ष्णता आती है. इसके लिए आप नंबर से संबंधित गेम खेल सकते हैं. गणित का हल अपने आप में बुद्धि को तेज करने वाला विषय होता है. आप क्रॉसवर्ड पजल बना सकते हैं. इसके साथ नंबर गेम में दिमाग लगा सकते हैं. इनमें निश्चित संख्या तक पहुंचने के लिए नंबर को खाली खाने में भरना होता है. इसी तरह पहेली से संबंधित गेम खेल सकता है.

3. ध्यान और योग- ध्यान और योग मन की शांति के लिए बेहद जरूरी अभ्यास है. ध्यान और योग करने से दिमाग में एकाग्रता आती है. एकाग्रता आने से आप कोई भी काम लगन से कर सकते हैं. अध्ययनों में भी यह साबित हो चुका है कि योग और ध्यान से दिमाग एकाग्रचित होता है. इसलिए रोज 10 से 15 मिनट तक योग और ध्यान करें. इससे न सिर्फ मन खुश रहेगा बल्कि तन भी हेल्दी रहेगा.

4. विदेशी भाषा सीखें- डॉ रोमाना यूनुस के मुताबिक नए-नए दोस्त बनाने के साथ ही आप नई-नई भाषा भी सीखें. दिमाग को तीक्ष्ण बनाने में मातृभाषा के अलावा विदेशी भाषा बहुत मदद करती है. जितनी भाषा सीखेंगे उसका उतना ही फायदा मिलेगा. इसीलिए जो लोग ज्यादा भाषा जानते हैं उनके बारे में मान्यता होती है कि वे बहुत विद्वान हैं.

ये भी पढ़ें:  सावधान! डायबिटीज के मरीज भूलकर भी न खाएं ये 5 फल, रॉकेट की स्पीड से बढ़ाते हैं शुगर लेवल, एक्सपर्ट से समझें गणित

5. हेल्दी डाइट- हेल्दी डाइट भी हेल्दी ब्रेन के लिए जरूरी है. हेल्दी ब्रेन के लिए एंटीऑक्सीडेंट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड, मिनिरल्स और विटामिन से भरपूर डाइट का सेवन करें. इसके लिए हरी पत्तीदरा सब्जियां, ताजे फल, बादाम, अखरोट, कॉफी,फैटी फिश, पंपकीन सीड्स, साबुत अनाज, ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी आदि का सेवन करें. इन सबके अलावा अनहेल्दी फूड जैसे कि प्रोसेस्ड फूड, शराब, सिगरेट, रेड मीट, फास्ट फूड, पिज्जा, बर्गर, पैकेटबंद चीजें आदि का कम से कम सेवन करें.

ये भी पढ़ें:  सिर से पांव तक औषधीय गुणों से लदा है ये पेड़, कोलेस्ट्रॉल को धमनियों से खींच लेती हैं पत्तियां और छाल, ऐसे करें सेवन

Tags: Health News, Health tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *