DMCA.com Protection Status तेजी से फैल रहा है वायरल फीवर, सावधानी बरतें वरना हो सकता है निमोनिया – News Market

तेजी से फैल रहा है वायरल फीवर, सावधानी बरतें वरना हो सकता है निमोनिया

तेजी से फैल रहा है वायरल फीवर, सावधानी बरतें वरना हो सकता है निमोनिया

[ad_1]

रिपोर्ट – मोहित शर्मा
करौली. बदलता मौसम सेहत बिगाड़ रहा है. जिसे देखो उसे छींक-खांस रहा है. वायरल फीवर भी तेजी से फैल रहा है. ऐसे मौसम में बच बचाव ही सबसे अच्छा उपाय है. डॉक्टर भी जरूरी सलाह दे रहे हैं. जरा सी लापरवाही गंभीर निमोनिया तक पहुंच सकती है.

मौसम का बदलाव सेहत बिगाड़ रहा है. सुबह सर्दी, दोपहर में धूप और रात फिर ठंडी. बिगड़ते मौसम में हर कोई वायरल फीवर और सर्दी जुकाम से पीड़ित हो रहा है. वायरल का प्रकोप कुछ इस तरह बढ़ा है कि जिला अस्पताल के ओपीडी में रोज ढाई हजार मरीज पहुंच रहे हैं. आम दिनों में ये संख्या 1000 होती थी. यह वायरल लोगों को सर्दी,बुखार, खांसी और जुकाम से जकड़ रहा है. एक्सपर्ट का इसके बारे मे कहना है कि समय पर यदि इसका इलाज नहीं कराया जाए तों इसका प्रकोप फेफड़ों तक भी पहुंच सकता है. यह वायरल फिर भयंकर निमोनिया का भी रूप ले सकता है.

मौसम बदलने से बढ़ा वायरस अटैक
सामान्य चिकित्सालय के सीनियर फिजिशियन डॉ गणेश मीणा ने बताया इस वायरल का प्रकोप तापमान में अचानक उछाल और मौसम के बदलते मिजाज से बढ़ा है. दिन में 10 या 12 डिग्री तक रहने वाला तापमान अब 25 डिग्री तक पहुंच चुका है. इससे सामान्य चिकित्सालय की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. डॉ मीणा ने बताया तीन-चार दिन पहले तक 900 से 1000 तक रहने वाली ओपीडी 2500 के पार पहुंच चुकी है. यह कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है मगर टेंपरेचर में बदलाव के कारण यह वायरल लोगों में तेजी से फैल रहा है.

ये भी पढ़ें-दो महीने बंद रहेगी इंदिरा गांधी नहर, जोधपुर में दो दिन नहीं आएगा पानी, आप अपने इलाके की नोट करें तारीख

क्या हैं लक्षण
डॉ मीणा के अनुसार, मेडिकल साइंस में इस वायरस को कोराइजा कहां जाता है. यह एक वायरल इंफेक्शन है. इसमें मरीज की नाक बंद, जुकाम, गले में दर्द, खांसी और हल्का बुखार जैसे लक्षण होने लगते हैं. कई बार तो यह वायरल इतना गंभीर हो जाता है कि लंग्स तक पहुंच जाता है या फिर इससे ब्लड में इंफेक्शन हो जाता है. इससे निमोनिया भी हो सकता है. बदलते मौसम में इसका सबसे ज्यादा खतरा बच्चों और बुजुर्गों में देखा जाता है. इसलिए इस वायरस से बचने के लिए सही समय पर डॉक्टर की सलाह और परामर्श लेना चाहिए.

घबराएं नहीं
डॉ मीणा ने सलाह दी लोग घबराएं नहीं. यह वायरल चिकित्सक को दिखाने पर आसानी से दो-तीन दिन में ठीक भी हो जाता है. लेकिन इससे इस मौसम में सावधानी जरूर बरतनी चाहिए.

खान – पान का रखें विशेष ध्यान
डॉ मीणा के मुताबिक इस वायरल से बचाव के लिए खान पान का बेहद ख्याल रखना जरूरी है. खासकर इसमें ठंडी चीजों का इस्तेमाल भूल से भी ना करें. मौसम के हिसाब से विटामिन और मिनरल्स से भरपूर चीजों का ही फिलहाल उपयोग करें. गर्म दूध और दलिया का खाएं. डॉ मीणा ने बताया कई बार लोग सोचते हैं गर्मी आ गई है और ठंडी चीज लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन ऐसे मौसम में बॉडी गर्मी के हिसाब से ढल नहीं पाता और लोग लोग वायरल की चपेट में आ जाते हैं.

Tags: Health and Pharma News, Karauli news, Local18, Viral Fever

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *