DMCA.com Protection Status डायबिटीज को जंग में है पछाड़ना? सब कुछ छोड़िए, बेहद सिंपल इस डाइट फॉर्मूला को अपनाइए, जल्दी जीत जाएंगे जंग – News Market

डायबिटीज को जंग में है पछाड़ना? सब कुछ छोड़िए, बेहद सिंपल इस डाइट फॉर्मूला को अपनाइए, जल्दी जीत जाएंगे जंग

डायबिटीज को जंग में है पछाड़ना? सब कुछ छोड़िए, बेहद सिंपल इस डाइट फॉर्मूला को अपनाइए, जल्दी जीत जाएंगे जंग

[ad_1]

हाइलाइट्स

डायबिटीज को जंग में हराने के लिए कार्बोहाइड्रैट का सेवन सीमित करें और प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं.
डायबिटीज मरीजों को हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए.

Diet and Exercise for Diabetes: डायबिटीज आज की दुनिया के लिए बहुत बड़ी चुनौती है. डब्ल्यूएचओ के मुताबिक आज 42.2 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार हैं. इनमें सबसे अधिक संख्या भारत की है. भारत में करीब 8 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार हैं. पर एक्सपर्ट का मानना है कि आने वाले समय में भारत डायबिटीज का वर्ल्ड कैपिटल हो जाएगा. डायबिटीज में पैंक्रियाज से इंसुलिन हार्मोन कम निकलता है. यह इंसुलिन ही ग्लूकोज को अवशोषित करता है. लेकिन इंसुलिन की कमी से यह ग्लूकोज खून में बढ़ने लगता है. हालांकि इसका वास्तविक कारण पता नहीं चल पाया लेकिन खराब लाइफस्टाइल इसके लिए जिम्मेदार होता है. इसलिए यदि आप सिंपल लाइफस्टाइल या सिंपल डाइट और एक्सरसाइज के फॉर्मूले को अपनाएंगे तो निश्चित रूप से डायबिटीज पर फतह पा लेंगे.

डायबिटीज के लिए ये है डाइट फॉर्मूला

1. संतुलित डाइट-टीओआई की खबर ने एक्सपर्ट के हवाले से बताया है कि यदि आप संतुलित डाइट लेंगे तो डायबिटीज को निश्चित रूप से हरा सकेंगे. इसके लिए अपनी डाइट में रोजाना फाइबर युक्त डाइट का सेवन करें. आप जितना अधिक फाइबर वाले भोजन करेंगे, उतना ही जल्दी डायबिटीज से मुक्ति पा लेंगे. इसके लिए ताजे फल, हरी सब्जियां, साबुत अनाज, फलीदार दानें जैसे कि दालें, बींस, मटर आदि का सेवन करें. मोटा अनाज जैसे कि ज्वार, बाजरा, मक्के आदि की रोटियां खाएं. ये सारी चीजें शुगर को बहुत जल्दी सोख लेती हैं.

2. प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं-अपने देश में लोग कार्बोहाइड्रैट का सेवन ज्यादा करते हैं लेकिन डायबिटीज को जंग में हराने के लिए कार्बोहाइड्रैट का सेवन सीमित करें और प्रोटीन का सेवन बढ़ाएं. इसके लिए लीन मीट जैसे कि चिकेन, फिश और टोफू का सेवन बढ़ाएं. डेयरी प्रोडक्ट का भी सीमित मात्रा में सेवन करें.

3. हेल्दी फैट-बटर, मख्खन, चीज, तेल आदि अनहेल्दी फैट है. ये सब डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदेह है. डायबिटीज मरीजों को हेल्दी फैट का सेवन करना चाहिए. इसके लिए एवोकाडो, बादाम, अखरोट, ऑलिव ऑयल, सरसों का तेल आदि बेहतर होता है.

4. परहेज-डायबिटीज पर विजय पाने के लिए मीठी चीजें, पैकेज्ड फूड, बिस्कुट, भूजिया, शुगरी ड्रिंक, कोल्ड ड्रिंक, मीठा पेय, प्रोसेस्ड फूड, फास्ट फूड, जंक फूड आदि का सेवन बिल्कुल न करें. इसके साथ ही शराब, सिगरेट से दूर हो जाएं.

5. एक्सरसाइज-डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज भी बहुत जरूरी है. इसके लिए जिम जाने की जरूरत नहीं बल्कि ब्रिस्क एक्सरसाइज करें. रोजाना वॉक करें, रनिंग करें, स्विमिंग, साइक्लिंग आदि करें. हर रोज 45 से 1 घंटे तक रनिंग, वॉकिंग करें. अगर जिम जाना चाहते हैं तो कार्डियो पर ज्यादा ध्यान दें. इसके साथ ही योगा, मेडिटेशन भी जरूर करें ताकि तनाव पर नियंत्रण कर सकें. इसके साथ ही पर्याप्त नींद लें. इन डाइट फॉर्मूला और एक्सरसाइज को अपनाएंगे तो निश्चित रूप से डायबिटीज को हरा पाएंगे.

इसे भी पढ़ें-सोना बन चुका इस अनाज की रोटी में है हजारों गुण, पर बनाने में क्यों जाती है टूट, चपाती जैसी बनाने के लिए करें ये काम

इसे भी पढ़ें-दोबारा गर्म की हुई चाय है पूरी जहर! इस बात में है कितनी सच्चाई, हकीकत जानने के लिए यहां पढ़ें

Tags: Diabetes, Health, Health tips, Lifestyle, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *