DMCA.com Protection Status ट्रासजेंडर्स के लिए एम्‍स दिल्‍ली में बनेगा सेंटर फॉर एक्‍सीलेंस, क्‍या मिलेंगी सुविधाएं, जानें – News Market

ट्रासजेंडर्स के लिए एम्‍स दिल्‍ली में बनेगा सेंटर फॉर एक्‍सीलेंस, क्‍या मिलेंगी सुविधाएं, जानें

ट्रासजेंडर्स के लिए एम्‍स दिल्‍ली में बनेगा सेंटर फॉर एक्‍सीलेंस, क्‍या मिलेंगी सुविधाएं, जानें

[ad_1]

Center for Excellence in Aiims: ट्रांसजेंडर समुदाय की परेशानियों और जरूरतों को समझते हुए दिल्‍ली के ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज में सेंटर फॉर एक्‍सीलेंस बनाया जाएगा. इसमें ट्रांसजेंडर समुदाय के बच्‍चों सहित सभी उम्र के लोगों को हर तरह के इलाज की सुविधा दी जाएगी. इसको लेकर हाल ही में एम्‍स दिल्‍ली में ट्रांसजेंडर्स हेल्‍थकेयर के लिए एक वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है. जिसमें एसोसिएशन फॉर ट्रांसजेंडर हेल्‍थ इन इंडिया और इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन वर्ल्‍ड प्रोफेशनल एसोसिएशन फॉर ट्रांसजेंडर हेल्‍थ भी शामिल हैं.

दिल्ली एम्स में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी के लिए बनाया जा रहा यह स्पेशल क्लिनिक एक ऐसी जगह होगा जहां ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को सर्जरी से लेकर साइकेइट्रिक ट्रीटमेंट तक प्रदान किए जा सकेंगे. इसमें न केवल एम्‍स के कई डिपार्टमेंट के डॉक्‍टर मिलकर इलाज करेंगे बल्कि ट्रांसजेंडर्स इंटरनेशनल फैसिलिटीज देने के लिए बाहर से विशेषज्ञों को भी बुलाया जाएगा.

एम्‍स की ओर से बताया गया कि इस सेंटर ऑफ एक्‍सीलेंस का मकसद ट्रांसजेंडर्स को एम्‍स की भीड़ से दूर रखकर और बिना किसी परेशानी या झिझक के इलाज प्रदान करना है. यहां बीमारियों के इलाज के साथ ही सेक्‍स चेंज जैसी सुविधाएं भी इन्‍हें दी जाएंगी.

बता दें कि अलग-अलग देशों के वर्ल्ड हेल्थ प्रोफेशनल्स ग्‍लोबल एजुकेशन इंस्‍टीट्यूट, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो, आईपैथ और डब्‍ल्‍यूपैथ के साथ मिलकर मिनिस्ट्री ऑफ सोशल जस्टिस सेंटर फॉर एक्सीलेंस के साथ मिलकर काम करेंगे. आने वाले दिनों में दिल्ली एम्स में वर्ल्ड हेल्थ प्रोफेशनल्‍स को बुलाकर एक वर्कशॉप की जाएगी जिसमें ट्रांस हेल्थकेयर के क्षेत्र में एडवांस्ड ट्रीटमेंट, लाइव सर्जरी, हार्मोनल ट्रीटमेंट पर विश्‍व के एक्‍सपर्ट्स से जानकारी साझा की जाएगी.

Tags: AIIMS, Aiims delhi, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *