DMCA.com Protection Status टीम इंडिया का परफेक्ट ‘7’… रोहित ब्रिगेड WC के सेमीफाइनल में शान से पहुंची – News Market

टीम इंडिया का परफेक्ट ‘7’… रोहित ब्रिगेड WC के सेमीफाइनल में शान से पहुंची

टीम इंडिया का परफेक्ट '7'... रोहित ब्रिगेड WC के सेमीफाइनल में शान से पहुंची

[ad_1]

हाइलाइट्स

भारत ने श्रीलंका को हराकर दर्ज की लगातार 7वीं जीत
टीम इंडिया 5 नवंबर को साउथ अफ्रीका से भिड़ेगी
विराट कोहली 49वें वनडे शतक से 12 रन से चूक गए

नई दिल्ली. भारतीय क्रिकेट टीम का आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन जारी है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को 302 रन से रौंदकर (इस विश्व कप में लगातार 7वीं जीत दर्ज की. इस जीत से भारत विश्व कप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर गया है. बल्लेबाजी में जहां शुभमन गिल, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर ने कमाल किया वहीं गेंदबाजी में मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने धमाल मचाया.

श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही
भारत की ओर से रखे गए 358 रन के विशाल लक्ष्य के सामने श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही. लंका की टीम 3 रन के कुल स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा चुकी थी. जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंका की पारी के पहले ओवर की पहली गेंद पर ओपनर पथुम निसंका को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को पहली सफलता दिलाई. इसके बाद मोहम्मद सिराज का जादू चला. सिराज ने अपने शुरुआत 7 गेंदों पर बिना कोई रन दिए 3 विकेट निकाले. उन्होंने दिमुथ करुणारत्ने को एलीडब्ल्यू आउट कर श्रीलंका को दूसरा झटका झटका.

लंका के दोनों ओपनर खाता भी नहीं खोल सके. आलम यह था कि श्रीलंका ने 3 के कुल स्कोर पर अपने 4 विकेट गंवा दिए थे. सिराज ने सदीरा समरविक्रमा को भी खाता नहीं खोलने दिया. कप्तान कुसल मेंडिस को सिराज ने बोल्ड किया वहीं चरित असलंका को शमी ने जडेजा के हाथों लपकवाया. दुशन हेमंता को शमी ने राहुल के हाथों कैच कराया. शमी ने चमीरा को शून्य के निजी स्कोर पर राहुल के हाथों कैच कराया.

85, 95 और अब 88… हे ईश्वर, आपने कोहली के साथ ऐसा क्यों किया? विराट के आउट होते ही लोगों का फूटा गुस्सा

Shubman Gill Misses Century: डेब्यू वर्ल्ड कप में सेंचुरी चूके शुभमन गिल, वानखेड़े स्टेडियम में की चौकों- छक्कों की बौछार

भारत की ओर से 3 बैटर्स शतक चूके
इससे पहले शुभमन गिल और विराट कोहली के अर्धशतक के बाद श्रेयस अय्यर की ताबडतोड़ बल्लेबाजी से भारत ने 8 विकेट पर 357 रन बनाए. गिल (92 रन) और कोहली (88 रन) ने अर्धशतक जड़ने के अलावा दूसरे विकेट के लिए 189 रन की साझेदारी की. श्रेयस अय्यर ने 56 गेंद में छह छक्कों और तीन चौकों से 82 रन बनाए. उन्होंने रवींद्र जडेजा (35 रन) के साथ छठे विकेट के लिए 36 गेंद में 57 रन जोड़े.

मधुशंका ने पहली बार 5 विकेट चटकाए
श्रीलंका की ओर से दिलशान मदुशंका सबसे सफल गेंदबाज रहे जिन्होंने 80 रन देकर करियर में पहली बार 5 विकेट चटकाए. टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरे भारत ने मैच की दूसरी ही गेंद पर कप्तान रोहित शर्मा (04) का विकेट गंवा दिया. रोहित ने मदुशंका की पहली गेंद पर चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर बोल्ड हो गए. श्रीलंका के गेंदबाजों को इसके बाद अगली सफलता के लिए 29 ओवर से अधिक का इंतजार करना पड़ा. कोहली और गिल ने सतर्क शुरुआत के बाद मैदान के चारों तरफ रन जुटाए.

कोहली को 10 रन के स्कोर पर मिला जीवनदान
कोहली ने मदुशंका पर चौके से खाता खोला जबकि गिल ने भी इस तेज गेंदबाज पर लगातार दो चौके मारे. कोहली 10 रन के निजी स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब छठे ओवर में दुष्मंता चमीरा ने अपनी ही गेंद पर उनका कैच टपका दिया. भारतीय बल्लेबाज ने इसी ओवर में दो चौके मारे. भारत ने पहले पावर प्ले के 10 ओवर में एक विकेट पर 60 रन बनाए. कोहली ने दुशान हेमंता की गेंद पर दो रन के साथ 50 गेंद में अर्धशतक पूरा किया जबकि गिल ने भी इस लेग स्पिनर पर चौके के साथ 55 गेंद में 50 रन के आंकड़े को पार किया.

विराट ने तोड़ा सचिन का रिकॉर्ड, 8वीं बार 1 हजार के आंकड़े को पार किया
गिल ने चमीरा पर पारी का पहला छक्का जड़ने के बाद हेमंता की गेंद को भी दर्शकों के बीच पहुंचाया. गिल मदुशंका पर चौके के साथ 90 रन तक पहुंचे लेकिन इसी ओवर में थर्ड मैन पर शॉट खेलने की कोशिश में विकेटकीपर कुसाल मेंडिस को कैच दे बैठे. मदुशंका ने अपने अगले ओवर में धीमी गेंद पर कोहली को भी शॉर्ट कवर पर पाथुम निसांका के हाथों कैच कराके भारत को दोहरा झटका दिया. कोहली हालांकि अपनी इस पारी के दौरान एक कैलेंडर वर्ष में रिकॉर्ड आठवीं बार एक हजार रन के आंकड़े को पार करने में सफल रहे. उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ा जिन्होंने सात बार यह कारनामा किया था.

श्रेयस अय्यर ने जड़ा सबसे लंबा छक्का 
अय्यर शुरुआत से ही काफी अच्छी लय में दिखे. उन्होंने कासुन रजिता पर दो जबकि हेमंता पर एक छक्का जड़कर अपने तेवर दिखाए. रजिता पर उनका दूसरा छक्का 106 मीटर के साथ मौजूदा विश्व कप का सबसे लंबा छक्का रहा. लोकेश राहुल 19 गेंद में 21 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर हेमंता को कैच दे बैठे जबकि मदुशंका ने सूर्यकुमार यादव (12) को विकेटकीपर मेंडिस के हाथों कैच कराके भारत को पांचवां झटका दिया. अय्यर ने महीश तीक्षणा पर चौके के साथ सिर्फ 36 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. भारत के 300 रन 45वें ओवर में पूरे हुए. अय्यर ने 48वें ओवर में मदुशंका पर लगातार दो छक्के मारे लेकिन अगली गेंद को हवा में लहराकर तीक्षणा को कैच दे बैठे.

Tags: IND vs SL, India Vs Sri lanka, Jasprit Bumrah, Mohammed siraj, ODI World Cup, Shreyas iyer, Shubman gill, Virat Kohli

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *