DMCA.com Protection Status जो जोड़े साथ में पीते हैं शराब, लंबी होती है उनकी आयु, बढ़िया रहती है शादी, रिसर्च में निकला नतीजा! – News Market

जो जोड़े साथ में पीते हैं शराब, लंबी होती है उनकी आयु, बढ़िया रहती है शादी, रिसर्च में निकला नतीजा!

जो जोड़े साथ में पीते हैं शराब, लंबी होती है उनकी आयु, बढ़िया रहती है शादी, रिसर्च में निकला नतीजा!

[ad_1]

शराब पीना अच्छा नहीं माना जाता है. कई पश्चिमी देश में सीमाओं में रह कर यह काम बुरा नहीं माना जाता है. इसके अपने शिष्टाचार होते हैं. पर शराब का सेवन सेहत के लिए सही नहीं होता है यही माना जाता है. पर एक अनोखी रिसर्च में सुझाव दिया गया है कि यदि कपल एक साथ शराब पिएं तो वे शायद लंबा जीवन जी सकते हैं. इस अध्ययन का उद्देश्य जोड़ों में शराब के सेवन और मृत्यु दर पर पड़ने वाले प्रभाव को देखना था

इस अनोखे अध्ययन में वैज्ञानिकों ने 4,500 से अधिक विवाहित या साथ रहने वाले जोड़ों के आंकड़ों की जांच की, जिनका दो दशकों के दौरान हर दो साल में साक्षात्कार किया गया था. उन्होंने पाया कि यदि जोड़े दोनों शराब पीते हैं तो वे अधिक समय तक जीवित रहते हैं.

मिशिगन विश्वविद्यालय में एक शोध प्रोफेसर डॉ. किरा बर्डिट ने कहा कि ‘ड्रिंकिंग पार्टनरशिप’ नामक एक सिद्धांत  बताया गया है. इसके मुताबिक जहां शराब के सेवन के समान पैटर्न वाले जोड़ों की शादियां बेहतर होती हैं. अध्ययन के पीछे यही प्रेरणा थी. उन्होंने कहा, ‘इस अध्ययन का उद्देश्य जोड़ों में शराब के सेवन और मृत्यु दर पर पड़ने वाले प्रभाव को देखना था.

Drinking, Couple drinking together, living longer, drinking couple, drinking partnership, OMG, Amazing News, Shocking News,

रोचक बात यह है कि शोधकर्ताओं ने साफ कहा कि है कि वे यह अनुशंसा नहीं कर रहे हैं कि जोड़ों को मिल कर शराब पीनी चाहिए. (प्रतीकात्मक तस्वीर: Pixabay)

दिलचस्प बात यह पाई गई कि जिन जोड़ों ने पिछले तीन महीनों में दोनों ने साथ शराब पी थी, वे उन अन्य जोड़ों की तुलना में अधिक समय तक जीवित रहे थे, जिनमें या तो दोनों ने शराब नहीं पी थी, या उनमें शराब पीने का तरीका असंगत था, या फिर जिसमें एक शराब पीता था और दूसरा नहीं पीता था.

शोधकर्ताओं ने कहा कि जब दो व्यक्तियों का शराब पीने का व्यवहार एक जैसा होता है तो यह उनकी जीवनशैली, अंतरंगता और रिश्ते की संतुष्टि में भागीदारों के बीच अनुकूलता का प्रतिबिंब हो सकता है.डॉ. बर्डिट ने कहा कि उन्होंने अन्य अध्ययनों में भी पाया है कि जो जोड़े एक साथ शराब पीते हैं, उनके रिश्ते की गुणवत्ता बेहतर होती है और ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि इससे अंतरंगता बढ़ती है.

जहां  निष्कर्ष आपके जीवनसाथी के साथ अधिक शराब पीने की सिफारिश की तरह लग सकते हैं, डॉ. बर्डिट ने उस व्याख्या के प्रति आगाह किया. नतीजों से यह भी पता चला कि भारी शराब पीने की तुलना में हल्की शराब पीने से व्यक्तियों और उनके सहयोगियों के बीच

यह भी पढ़ें: नासा बनाएगा चंद्रमा की अपनी घड़ी, पृथ्वी की टाइम जोन का नहीं होगा उपयोग, भावी अभियानों को होगा फायदा

डॉ. बर्डिट ने कहा कि आगे का शोध उन जोड़ों पर केंद्रित है जो दोनों शराब पीते हैं – उनके दैनिक जीवन को देखते हुए, चाहे वे एक साथ पीते हों और जब वे शराब पी रहे हों तो क्या कर रहे हों. इससे लंबी आयु और पीने के तरीके के संबंध को समझाने में मदद मिल सकती है. द जेरोन्टोलॉजिस्ट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन यह भी दर्शाता है कि जीवित रहना किसी के स्वयं के और उसके साथी के शराब पीने के कार्य के तौर पर अलग-अलग होता है.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *