DMCA.com Protection Status जहरीले पौधे से तैयार होती है यह दवा, पथरी, चर्मरोग समेत कई रोगों के लिए है बेहद कारगर – News Market

जहरीले पौधे से तैयार होती है यह दवा, पथरी, चर्मरोग समेत कई रोगों के लिए है बेहद कारगर

जहरीले पौधे से तैयार होती है यह दवा, पथरी, चर्मरोग समेत कई रोगों के लिए है बेहद कारगर

[ad_1]

धीर राजपूत/फिरोजाबाद:अगर आपके भी पेट में कोई समस्या है, स्टोन की प्रॉब्लम है या फिर बीपी की बीमारी से परेशान हैं, तो होम्योपैथी में एक ऐसी दवा है, जो एक साथ कई बीमारियों में इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.  इस दवा को एक बड़े ही जहरीले पौधे से तैयार किया जाता है. इसलिए इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह लेना बहुत ही जरूरी है. लेकिन होम्योपैथी की यह दवा बेहद की कारगर है.

फिरोजाबाद में होम्योपैथिक दवाओं से उपचार करने वाले डॉक्टर एम के मजूमदार ने बताया कि उन्होंने होम्योपैथी से बीएएमएस की डिग्री हासिल की हुई है. उनके यहां होम्योपैथी से ही सभी बीमारियों का इलाज किया जाता है. होम्योपैथी में बेलाडोना नाम की एक ऐसी दवा है जो यूरोप या हिमालय की पहाड़ियों पर पाए जाने वाले पौधे बेलाडोना नामक एट्रोपा बेलाडोना से तैयार होती है. जिसे आमतौर पर बेलाडोना या घातक नाइटशेड के नाम से जाना जाता है.

चर्म रोग,अस्थमा,पथरी के इलाज में है बेहद कारगर

नाइटशेड परिवार सोलानेसी में एक जहरीला बारहमासी जड़ी बूटी वाला पौधा है. इसके रस को निकालकर इसे तैयार किया जाता है. वही उन्होंने बताया कि इस पौधे का प्रयोग होम्योपैथी चिकित्सा में एंटीबायोटिक दवा के रूप में किया जाता है. इससे बेलाडोना नाम की दवा तैयार की जाती है,जो सांस की बीमारी,चर्म रोग, बीपी,पेट की समस्या,पेशाब की समस्या,पथरी और दर्द में यह दवा काम करती है. वहीं उन्होंने कहा की इस दवा का इस्तेमाल अलग मात्रा में अलग अलग बीमारियों में किया जाता है. लेकिन यह कई बीमारियों जैसे बीपी,स्टोन प्रॉब्लम,दर्द में बहुत ही अच्छा फायदा करती है.

होम्योपैथी की दुकानों पर आसानी से मिलती है बेलाडोना

होम्योपैथी डॉक्टर ने कहा की यह दवा बहुत ही जहरीले पौधे से बनाई जाती है. इसलिए इसका इस्तेमाल डॉक्टर की सलाह से करना चाहिए. वही उन्होंने कहा कि यह दवा बड़ी ही आसानी से होम्योपैथी की दुकानों पर मिल जाती है.लेकिन इसका प्रयोग अलग-अलग मात्रा में ही किया जाता है.

Tags: Health benefit, Hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *