DMCA.com Protection Status चिलचिलाती धूप में गटक जाते हैं कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल, जरूर जानें ये 5 बातें, वरना… – News Market

चिलचिलाती धूप में गटक जाते हैं कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल, जरूर जानें ये 5 बातें, वरना…

चिलचिलाती धूप में गटक जाते हैं कोल्ड ड्रिंक्स की बोतल, जरूर जानें ये 5 बातें, वरना...

[ad_1]

हाइलाइट्स

गर्मियों के मौसम में लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन लिमिट में करना चाहिए.हद से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने से सेहत को कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं.

Cold Drinks in Summer: गर्मियों के मौसम में शरीर को ठंडा बनाए रखने के लिए कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करना आम बात है. बड़ी संख्या में लोग कोल्ड ड्रिंक्स पीकर गर्मी से निजात पाने की कोशिश करते हैं. हर उम्र के लोग शौक से कोल्ड ड्रिंक्स पीना पसंद करते हैं. ठंडी होने की वजह से ये ड्रिंक्स लोगों को खूब लुभाती हैं, लेकिन इसका हद से ज्यादा सेवन करना बेहद नुकसानदायक हो सकता है.

आपको सुनकर अटपटा लग रहा होगा, लेकिन यह बात सच है कि कोल्ड ड्रिंक्स का हद से ज्यादा सेवन करने से आप बीमार हो सकते हैं. खासतौर से शुगर के मरीजों को इन चीजों से पूरी तरह दूरी बनानी चाहिए, वरना शुगर लेवल में अचानक उछाल आ सकता है. सभी लोगों को कोल्ड ड्रिंक्स के बारे में कुछ जरूरी बातें जान लेनी चाहिए,  ताकि सेहत को होने वाले नुकसान से बचा जा सके.

हेल्थलाइन की रिपोर्ट के अनुसार कोल्ड ड्रिंक्स का अत्यधिक सेवन आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है. सोडा समेत शुगरी ड्रिंक्स में पोषक तत्वों की मात्रा न के बराबर होती है. अधिकतर कोल्ड ड्रिंक्स में शुगर और कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. शुगर का अधिक मात्रा में सेवन करने से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. खासतौर से शुगरी ड्रिंक्स का सेहत पर सबसे ज्यादा बुरा असर पड़ता है.

अत्यधिक कैलोरी से शरीर का वजन बढ़ सकता है और कई बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है. अत्यधिक मीठे पेय पदार्थ को सेवन करने से पेट पर चर्बी जमा हो सकती है. कोल्ड ड्रिंक्स में फ्रक्टोज की काफी मात्रा होती है, जो पेट के आसपास फैट जमा कर सकता है. इसे आंत की चर्बी या पेट की चर्बी के रूप में जाना जाता है. पेट की चर्बी बढ़ने से डायबिटीज और हार्ट डिजीज का खतरा बढ़ता है.

कई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि कोल्ड ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन करने से नॉन-एल्कोहॉलिक फैटी लिवर डिजीज का रिस्क बढ़ जाता है. दरअसल हद से ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पीने पर ज्यादा मात्रा लिवर में पहुंचती है, तब यह ओवरलोड हो जाता है और फ्रक्टोज को फैट में बदल देता है. इससे लिवर में फैट जमा होने लगता है. इन ड्रिंक्स का शौक आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है.

दरअसल कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा पीने से शरीर में इंसुलिन रजिस्टेंस पैदा हो सकता है, जिससे ब्लड शुगर बढ़ जाता है. अगर आप ज्यादा कोल्ड ड्रिंक्स पिएंगे, तो आपकी कोशिकाएं इंसुलिन के प्रभाव के प्रति कम संवेदनशील हो सकती हैं. कई रिसर्च की मानें तो कोल्ड ड्रिंक्स ज्यादा पीने से आपको इसकी लत लग सकती है, जिससे आपकी सेहत काफी प्रभावित हो सकती है.

यह भी पढ़ें- रोज सुबह उठकर चबाएं ये छोटे-छोटे पत्ते, कभी नहीं बनेंगे बीपी-शुगर के मरीज, मोटापा होगा छूमंतर

यह भी पढ़ें- चाय में यह सफेद चीज मिलाना बेहद नुकसानदायक, 99% लोग करते हैं गलती, जानकर उड़ जाएंगे होश

Tags: Health, Lifestyle, Summer, Trending news

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *