DMCA.com Protection Status चाहते हैं खिले-खिले बनें चावल? अपनाएं दादी-नानी का ये तरीका, वजन भी करेगा कम – News Market

चाहते हैं खिले-खिले बनें चावल? अपनाएं दादी-नानी का ये तरीका, वजन भी करेगा कम

चाहते हैं खिले-खिले बनें चावल? अपनाएं दादी-नानी का ये तरीका, वजन भी करेगा कम

[ad_1]

हाइलाइट्स

आप बिना प्रेशर कुकर के बड़ी आसानी से खिले खिले चावल बना सकते हैं.
इस तरीके मे चावल से निकलने वाला कार्बोहाइड्रेट काफी मात्रा में अलग हो जाता है.

How to cook rice without pressure cooker: चावल घर घर में बनाया जाता है. यह ना केवल सेहत के लिए अच्‍छा होता है, हमारे पेट को भरा रखने में भी ये मदद करता है. इसे पकाना भी आसान होता है और इसे हम आसानी से तरह तरह की चीजों के साथ खा सकते हैं. आप चावल के साथ राजमा, कढ़ी, दाल या तरह तरह की सब्जियां भी मजे लेकर खा सकते हैं. अगर आप घर पर चावल खुद बनाते हैं और इसके लिए प्रेशर कुकर का इस्‍तेमाल करते हैं तो एक बार हमारे बताए तरीके से बिना प्रेशर कुकर के इसे पका कर देखें. ये तरीका पीढि़यों से अपनाया जाता रहा है और हमारी दादी नानी भी ऐसे ही चावल को पकाया करती थीं. अगर आप इस बताए तरीके से चावल बनाएं तो यह वजन कम करने में भी मदद कर सकता है. दरअसल, इस तरीके से चावल पकाने पर चावल में मौजूद कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम हो जाता है. तो आइए जानते हैं इसे बनाने का सिंपल तरीका.

इस तरह बनाएं बिना प्रेशर कुकर के चावल (how to cook rice without pressure cooker)

-सबसे पहले आप आप दो कप चावल को अच्‍छी तरह पानी में धो लें. इसे तब तक धोएं जब तक कि इससे सफेद रंग निकलना बंद ना हो जाए.अब धुले चावल को एक बर्तन में रखकर ढंक दें. आप 15 मिनट तक इसे रेस्‍ट करने दें.

-अब एक बड़े से बर्तन में करीब 4 से 5 कप पानी डालें और गैस पर चढ़ा दें. इस तरह पानी उबलने लगेगा. अब आप पानी में धुले चावल को धीरे धीरे डाल लें.

-इस बात का ध्‍यान रखें कि चावल पानी में उबालते वक्‍त बर्तन को ढंकना नहीं है. इस तरह 5 मिनट के बाद चावल तेजी से पकने लगेगा. अगर पानी कम लेगे या गाढ़ा हो जाए  तो आप थोड़ा और पानी इसमें डाल दें.

-आप एक चम्‍मच की मदद से चावल निकालें और दबाकर देखें कि यह पका है या नहीं. आपको बता दें कि चावल पकाने के इस तरीके में यह बात ध्‍यान में रखनी है कि पानी की मात्रा काफी अधिक होनी चाहिए. ऐसा करने से ये खिले खिले बनते हैं.

इसे भी पढ़ें :प्रेशर कुकर में बनाएं तंदूरी रोटियां, मिनटों में मिलेगा ढाबा वाला स्‍वाद, मांग मांग कर खाएंगे घर वाले

-अगर चावल पक गए हैं तो गैस को बंद करें और बर्तन पर ढक्‍कन को रखकर सिंक के पास ले आएं. अब एक छोटे तौलिए की मदद से आप बर्तन को सिंक में झुकाकर इसका सारा पानी निकाल दें. आप चाहें तो इसे बड़े से छन्‍नी की मदद से भी पानी और चावल को अलग कर सकते हैं.

-अब जब चावल पूरी तरह छन जाए तो गर्मागर्म सर्व करें. इस तरह इसमें से चावल का पानी यानी कि माड़ अलग हो जाएगा. आप वजन कम करने के लिए भी इस चावल को डाइट में शामिल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Kitchen Hacks: चावल, दाल में लग गए हैं कीड़े, 4 किचन हैक्‍स आएंगे काम, महीनों अनाज रहेगा फ्रेश और क्‍लीन

Tags: Cooking, Lifestyle, Tips and Tricks

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *