DMCA.com Protection Status चमत्कारी पेड़…पत्तियां, फल, गुठली सभी हैं औषधीय गुणों से भरपूर, डायबिटीज और मोटापे पर लगेगी लगाम – News Market

चमत्कारी पेड़…पत्तियां, फल, गुठली सभी हैं औषधीय गुणों से भरपूर, डायबिटीज और मोटापे पर लगेगी लगाम

चमत्कारी पेड़...पत्तियां, फल, गुठली सभी हैं औषधीय गुणों से भरपूर, डायबिटीज और मोटापे पर लगेगी लगाम

[ad_1]

सौरभ वर्मा/रायबरेली: जामुन का फल तो सभी ने खाया होगा. परंतु इसके फायदे शायद ही किसी को पता हो. आमतौर पर लोग इसे साधारण फल समझकर खा लेते हैं. लेकिन यह फल हमारे लिए बेहद फायदेमंद होता है. आयुर्वेद के जानकार इसे औषधीय गुणों से भरपूर पौधा मानते हैं. इसमें इन्सुलिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.जो डायबिटीज के मरीजों के लिए बड़ा ही गुणकारी माना जाता है.

आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉ स्मिता श्रीवास्तव (बीएएमएस आयुर्वेद) के मुताबिक जामुन का फल,गुठली,के साथ ही छाल सभी औषधीय गुणों से भरपूर होता है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हमारे शरीर की इम्युनिटी को मजबूत बनाए रखने के साथ कई गंभीर बीमारियों से बचाने में कारगर होते हैं. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह होती है. की यह नाइट्रोजन व सल्फर ऑक्साइड जैसी जहरीली गैसों को हवा में सोख कर ऑक्सीजन में बदल देता है.

स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद
जामुन में आयरन ,विटामिन सी,विटामिन ए,कैरोटीन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. साथ ही यह एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है.जो हमारे शरीर की इम्युनिटी मजबूत करने का कार्य करता है.

इन बीमारियों के लिए है औषधीय
जामुन का फल हमें डायबिटीज ,त्वचा की समस्या ,खून की कमी,वजन कम करने में,दांतो व मसूढ़ो को मजबूत बनाने में, दिल की बीमारी के लिए,आंखों की रोशनी तेज करता है. साथ ही इम्यूनिटी मजबूत करने में काफी कारगर होता है.

ऐसे करें सेवन
LOCAL 18 से बात करते हुए रायबरेली के आयुर्वेदिक चिकित्सालय शिवगढ़ की प्रभारी चिकित्साधिकारी डॉ स्मिता श्रीवास्तव बताती हैं की इसके फल का सुबह खाली पेट सेवन करने से हमें डायबिटीज की समस्या से राहत मिलती है. इसमें हीमोग्लोबिन की मात्रा अधिक होती है. जो हमारी आंखों की रोशनी तेज करने के साथ ही हमारी त्वचा को मुलायम बनाता है .मसूढ़ो को मजबूत बनाने के लिए इसकी पत्तियों को सुखाकर पाउडर बनाकर टूथपेस्ट की तरह इस्तेमाल करे तो दांत मजबूत होने के साथ ही मुंह के छालों से राहत मिलती है.इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो वजन कम करने में कारगर साबित होता है. इसका सिरका भी बनाकर उपयोग किया जा सकता है वह हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करता है.

Tags: Health, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *